हेल्थ डेस्क. जनवरी का महीना चल रहा है. कड़ाके की ठंड पड़ रही है. ऐसे में सर्दी के इस मौसम में शरीर को गर्माहट की जरूरत होती है. ऐसे में लोग कई तरह के फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करते हैं, जिससे आप हेल्दी और गर्माहट फील कर सकें. सर्दियों के मौसम में आप कई तरह की सब्जियों और फल को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. यह अपने शरीर को गर्माहट पहुंचाने में मदद करता है. यह शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है, लेकिन कई बार लोग इसे खाना पसंद नहीं करते. तो चलिए हम आपको सर्दियों में फायदेमंद फूट्स और वेजिटेबल्स (Health Tips) के बारे में बताते है-

लहसुन को डाइट में शामिल करें

लहसुन बहुत गर्म माना जाता है. यह सर्दियों में बॉडी को गर्म रखने में मदद करता है. इसका इस्तेमाल आप सब्जियां, गार्लिक ब्रेड और तमाम तरह की डिश में डालकर कर सकते हैं. अगर इससे ज्यादा फायदे चाहते हैं तो आप लहसुन को सुबह खाली पेट केवल शहद के साथ खाएं. आप कई मौसमी बीमारियों से दूर रहेंगे. इसके साथ ही यह शरीर में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है.

अदरक का इस्तेमाल करें
सर्दियों के मौसम में अदरक को बहुत लाभकारी माना जाता है. वैसे तो यह सर्दियों में ज्यादातर घरों के चाय में जरूर डाला जाता है. इसके अलावा आप इसका काढ़ा का सेवन भी कर सकते हैं. इसमें भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाई जाती है जो बढ़ते वजन को कंट्रोल कर वेट लॉस में भी मदद करता है. यह सर्दी-खांसी जैसी मौसमी बीमारियों को दूर करने में भी बहुत कारगर है.

इसे भी पढ़ें – WhatsApp यूजर को लगा बड़ा झटका, 17 लाख से अधिक अकाउंट हुए बैन, आप न करें ये गलती…

खजूर को डाइट में शामिल करें

सर्दियों के मौसम में अक्सर खजूर खाने की सलाह दी जाती है. यह फल और ड्राई फ्रूट दोनों ही कैटेगरी में आता है. इसमें भारी मात्रा में पोटैशियम, कैल्शियम आदि जैसे पोषक तत्व पाएं जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है. इसके साथ ही यह बॉडी में गर्माहट लाने में भी बहुत मददगार है. यह शरीर में खून की कमी को भी दूर करने में मदद करता है. इसके अलावा मौसमी फल का भी सेवन कर सकते हैं.

Read also – FIR Against ‘Bulli Bai’ Over Doctored Photos Of Women