सुप्रिया पांडे. रायपुर. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने बीते दिन 15 से 18 वर्ष के बच्चों को कोरोना का टीका लगाने की घोषणा की थी. बच्चों का वैक्सीनेशन प्रदेश में आज से शुरु हो गया है.

जानकारी के अनुसार रायपुर जिले के 57 केंद्रों में टीकाकरण के महाअभियान की शुरुआत आज से हो गई है. इतना ही नहीं अधिक से अधिक बच्चों का टीकाकरण हो सके इसके लिए राज्य सरकार ने स्कूल और कॉलेजों में भी टीकाकरण केंद्र बनाया है. जिसका लाभ बच्चों को मिलेगा.

बता दें कि आज से प्रदेश भर में 15 से 18 वर्ष के बच्चों को वैक्सीन लगनी शुरू हो गई है. रायपुर में दानी गर्ल्स स्कूल में स्कूली बच्चों को वैक्सीन लगाया जा रहा है. रजिस्ट्रेशन के लिए बच्चों के आधार कार्ड मंगाए जा रहे हैं. जिसके बाद मोबाइल पर ओटीपी प्राप्त होने के बाद बच्चों का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है. हालांकि जिन बच्चों के पास मोबाइल फोन नहीं है, वे बच्चे अपने परिजनों के नंबर पर वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

बच्चे वैक्सीन लगाने के बाद काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं. बच्चों ने कहा कि वैक्सीन लगाने के बाद उन्हें बेहतर महसूस हो रहा है. बच्चों ने बाकी लोगों से भी अपील करते हुए कहा कि सभी वैक्सीन लगावाएं.

शिक्षकों ने बताया कि वैक्सीन को लेकर बच्चों में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है. यदि कोई बच्चा वैक्सीन लगवाने से डर रहा है तो उनके परिजन भी स्कूल में वैक्सीन लगवाने के लिए पहुंच सकते हैं.

जानकारी के अनुसार बच्चों को वैक्सीन लगाने के बाद आधे घंटे तक ऑब्जरवेशन रूम में रखा जाएगा. उसके बाद बच्चों की स्थिति देखने के बाद उन्हें जाने की अनुमति होगी.

बता दें कि रायपुर जिले में पहले दिन यानी आज 23,330 बच्चों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है. प्रदेश में करीब 16.39 लाख किशोरों को वैक्सीन लगनी है. जिसे जल्द से जल्द पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.