रायपुर। अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर खरीद मामले में कल सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई होगी. इस मामले में सरकार के खिलाफ तीन याचिका लगाए गए हैं. सरकार पर खरीदी में घोटाले का आरोप लगा है. 31 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट में छत्तीसगढ़ के अगुस्ता हेलिकॉप्टर खरीद घोटाले मामले पर अहम सुनवाई  जस्टिस आर्दश गोयल जी व यू ललित बैंच पर होगी. इस मामले मेंनेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव,  स्वराज इंडिया की ओर से डॉ. अजीत आनन्द डेग्वेगर,  सामाजिक कार्यकर्ता राकेश चौबे से याचिका लगाई गई है.

ये है मामला
दरअसल 2007 में छत्तीसगढ़ सरकार ने अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर खरीदा था. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में दायर जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए राज्य सरकार को दस्तावेज पेश करने का निर्देश दिया था. ये याचिका स्वराज अभियान के नेता योगेंद्र यादव और प्रशांत भूषण ने दायर की थी. मई 2016 में याचिका दायर की गई थी. सुप्रीम कोर्ट ने छत्तीसगढ़ सरकार से पूछा था कि केवल अगस्ता वेस्टलैंड के लिए ही ग्लोबल टेंडर क्यों निकाला गया और अन्य विकल्पों के सुझाव पर विचार क्यों नहीं किया गया.

गौरतलब है कि यूपीए सरकार के समय हुए इस घोटाले में अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर डील को अपने पक्ष में करने के लिए इटली की कंपनी पर रिश्वत देने का आरोप है. छत्तीसगढ़ में हेलीकॉप्टर की खरीदी अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले से 3 साल पहले हुई थी. छत्तीसगढ़ में अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर खरीदी मामले ने जमकर सुर्खियां बटोरी थीं. कांग्रेस ने भाजपा सरकार पर जमकर भ्रष्टाचार करने का आरोप लगाया था. कांग्रेस का आरोप था कि 65.70 लाख अमरीकी डॉलर की इस ख़रीद के लिए दस्तावेज़ इस ढंग से तैयार किए गए थे कि अगस्ता वेस्टलैंड के अलावा कोई और कंपनी इस ख़रीद की प्रक्रिया में शामिल ही नहीं हो पाए.