दिल्ली. देशभर में कोरोना महामारी काफी तेजी से फैली हुई है. वहीं, एक बार फिर संक्रमित मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है. कोरोना के दहशत से लोगों को अभी भी छुटकारा नहीं मिला है. इसी बीच एक नई बीमारी ने भी दस्‍तक दी है. ये बीमारी कोरोना से भी ज्यादा घातक है. इस बीमारी का नाम Florona है. इस घातक बीमारी का पहला मरीज Israel में पाया गया है.

बता दें कि ये बीमारी कोरोना वायरस से भी ज्यादा खतरनाक है, क्योंकि ये घातक बीमारी एक साथ शरीर में दो वायरस फैलाती है. Israel में Florona की घातक बीमारी से पीड़ित एक मरीज मिली है. ये बीमारी एक प्रेग्नेंट महिला में पाई गई है.

इसे भी पढ़ें – Ranji Trophy 2022 पर मंड़रा रहा कोरोना का खतरा, कई खिलाड़ियों की रिपोर्ट पॉजिटिव … 

फ्लोरोना क्या है?

एक रिपोर्ट के अनुसार, Florona में कोरोना वायरस और इंफ्लुएंजा का संक्रमण एक साथ हो जाता है. Israel में Florona की बीमारी एक प्रेग्नेंट महिला में पाई गई है. वो बच्चे की डिलीवरी के लिए हॉस्पिटल में एडमिट हुई थी. बताया जा रहा है कि इस महिला ने अभी तक कोरोना की वैक्सीन नहीं लगवाई थी. फ्लोरोना की घातक बीमारी होना बॉडी में इम्युनिटी की कमी की तरफ इशारा करता है.

क्या है फ्लोरोना के लक्षण

बता दें कि Florona पर वैज्ञानिकों की रिसर्च अभी जारी है. लेकिन शुरुआती जांच में Florona के कुछ लक्षणों के बारे में पता चला है. फ्लोरोना के लक्षण बुखार, बदन दर्द, खांसी, जुकाम, गले में खराश, सांस लेने में तकलीफ, थकान, सिर दर्द, जी मचलाना, उलटी, डायरिया और स्किन पर चकत्ते पड़ना हैं.

इसे भी पढ़ें – फिल्म ’83’ का निर्देशन कर खुद को खुशकिस्मत मानते हैं कबीर खान, कहा – मानव विजय की अविश्वसनीय कहानी … 

नया वेरिएंट नहीं है Florona

गौरतलब है कि है कि Florona, कोरोना वायरस का नया वेरिएंट नहीं है, इसलिए ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. बस सावधान रहें. फेस मास्क पहनें, हाथों को सैनिटाइज करते रहें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, अभी तक कोरोना के अल्फा (Alpha), बीटा (Beta), गामा (Gamma), डेल्टा (Delta) और ओमिक्रॉन (Omicron) वेरिएंट की पहचान हो चुकी है.

जानकारी मिली है कि Israel में जिस महिला को फ्लोरोना हुआ था, उसकी हालत अब ठीक है. उसे हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया गया है. इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, फ्लोरोना पर रिसर्च जारी है. वैज्ञानिक पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या दो वायरस कोरोना वायरस और इंफ्लुएंजा एक साथ मिलकर ज्यादा खतरनाक साबित हो सकते हैं.