दिल्ली. अगर आप बैंकों में जमा और रकम निकासी पर लगने वाले चार्जों के बारे में सुन सुनकर दुखी हो चुके हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. अब बैंक आपके पैसे पर ज्यादा ब्याज देने की योजना बना रही हैं. बहुत जल्द इसका लाभ ग्राहकों को मिलेगा.
दरअसल एक रेटिंग एजेंसी के मुताबिक बैंकों में जमा की तुलना में कर्ज के लिए ज्यादा लोग लाइन लगा रहे हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि बैंक जमादरों पर बेहद कम ब्याज दे रही हैं. अगर जमा रकम पर पांच साल पहले के 10-11 फीसदी सालाना ब्याज दर की आज के ब्याज दरों से तुलना की जाय तो बेहद कम है. आज जहां बैंक 6 से 7 फीसदी के बीच एफडी यानि कि फिक्सड डिपाजिट पर ब्याज दे रहे हैं वहीं रिकरिंग डिपाजिट यानि की आरडी पर भी बेहद मामूली ब्याज दरें हैं. यही वजह है कि लोग अब अपना पैसा बैंकों में जमा करने के बजाय एनपीएस या म्युचुअल फंडों में निवेश कर रहे हैं. जिसके चलते बैंकों के सामने नगदी का संकट खड़ा हो सकता है.
गौरतलब है कि इस फाइनेंसिशल इयर में बैंकों में करीब 2 लाख करोड़ रुपये कर्ज की रकम रही जबकि 1.25 लाख करोड़ रुपये जमा की रकम रही. जाहिर है कर्ज की तुलना में नकदी की काफी कमी रही. बैंकों का ऋण-जमा अनुपात में काफी अंतर है जिसने बैंकों को चौकन्ना कर दिया है. यही वजह है कि बैंक अब ग्राहकों को लुभाने के लिए जमा रकम पर ब्याज दरें बढ़ाने की योजना बना रही हैं.
तो अगर आपके पास कुछ रकम सुरक्षित है जिसे आप बैंकों में जमा करने की सोच रहे हैं तो बस थोड़ा सा रुक जाइए और इंतजार कीजिए क्योंकि बैंक बहुत जल्दी ही एफडी समेत अन्य जमा खातों पर ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी करने वाली हैं. ऐसे में आप बैंकों में जमा अपनी रकम पर और भी ज्यादा औऱ आकर्षक ब्याज हासिल कर सकेंगे. अगर आपको कुछ करना है तो थोड़ा सा इंतजार. औऱ कहते हैं न कि इंतजार का फल मीठा होता है.