स्पोर्ट्स डेस्क– भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैच की टेस्ट सीरीज तो खत्म हो गई। लेकिन वनडे और टी-20 सीरीज बाकी है। टेस्ट सीरीज में तो टीम इंडिया इतिहास नहीं बना सकी। लेकिन अभी भी टी-20 में भारतीय टीम के सामने इतिहास बदनले का मौका है। लेकिन इसके लिए भारतीय टीम को टेस्ट सीरीज के शुरुआती दो मुकाबलों को भुलाकर सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच में मिली जीत के साथ आगे बढ़ना होगा।
6 वनडे मैच की है सीरीज
भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 टेस्ट मैच की सीरीज के बाद अब 6 मैच की वनडे सीरीज खेली जानी है। वनडे सीरीज की शुरुआत 1 फरवरी से हो रही है।
सीरीज का पहला वनडे मैच 1 फरवरी को डरबन के किंग्समीड में खेला जाएगा। मैच भारतीय समयानुसार शाम 4.30 बजे से शुरू होगा।
सीरीज का दूसरा वनडे मैच 4 फरवरी को सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में खेला जाएगा। ये मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1.30 बजे से शुरू होगा।
सीरीज का तीसरा मैच केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान में खेला जाएगा। ये मैच भारतीय समयानुसार शाम 4.30 बजे से शुरू होगा।
सीरीज का चौथा मैच जोहांसबर्ग के न्यू वांडर्स स्टेडियम में खेला जाएगा। ये मैच भी भारतीय समयानुसार शाम 4.30 बजे से ही शुरु होगा।
सीरीज का पांचवां वनडे मैच पोर्टएलिजाबेथ के सेंट जॉर्ज पॉर्क में खेला जाएगा। मैच भारतीय समयानुसार शाम 4.30 बजे से शुरू होगा।
सीरीज का 6वां और आखिरी वनडे मैच सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में ही खेला जाएगा। ये मैच भी भारतीय समयानुसार शाम 4.30 बजे से शुरू होगा।
इतिहास बदलने का मौका
टेस्ट सीरीज में तो टीम इंडिया इतिहास नहीं बलद सकी। लेकिन भारतीय टीम के सामने अब वनडे सीरीज में भी इतिहास बदलने का शानदार मौका है। अगर टीम इंडिया साउथ अफ्रीका में वनडे सीरीज जीतने में कामयाब हो जाती है। तो भारतीय टीम इतिहास में पहली बार साउथ अफ्रीका में वनडे सीरीज जीतने में कामयाब होगी। जो एक बड़ी एचीवमेंट होगी। साउथ अफ्रीका में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 4 वनडे सीरीज अबतक हुई है। जहां भारतीय टीम एक भी बार बाजी नहीं मार पाई है। हर बार वनडे सीरीज में हार का सामना करना पड़ा है। अगर अब टीम इंडिया अपने इस दौरे में वनडे सीरीज जीतने में कायमाब हो जाती है तो इंडियन क्रिकेट के लिए ये एक बड़ी कामयाबी होगी।