प्रीत शर्मा, मन्दसौर। पीएम नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi) और सीएम शिवराज सिंह चौहान ( CM Shivraj Singh Chouhan) किसानों (अन्नदाता) की आय दोगुनी करने का दावा कर रहे हैं। लेकिन इसके उलट जमीनी हकीकत कुछ और ही हैं। ताजा मामला मध्यप्रदेश के मन्दसौर जिले का है। मन्दसौर कृषि उपज मंडी (Mandsaur Krishi Upaj Mandi) का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें किसान के 100 किलो प्याज की बोली व्यापारियों ने 50 रुपए लगाई। मतलब किसान के प्याज की कीमत किलो में लगाए तो 50 पैसे प्रति किलो। मामला नए साल के पहले दिन का है लेकिन उसका वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है। हालांकि प्याज की कीमत सुनकर किसान के पैरों तले की जमीन खिसक गई और उसने प्याज नहीं बेचने का निर्णय लिया। 

इसे भी पढ़ेः थप्पड़कांड से बवालः टीआई ने नपा कर्मचारी को मारा थप्पड़, नाराज कर्मचारियों ने कर दिया चक्काजाम

मन्दसौर की कृषि उपज मंडी में प्याज बेचने आये हुए किसान का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। 31 सेकंड के वीडियो में बताया जा रहा है कि गांव जोधा पिपलिया का रहने वाला पूनमचंद पाटीदार नामक किसान अपने खेतो में उगी प्याज बेचने मन्दसौर आया हुआ था। जहां व्यापारी ने उसकी प्याज की कीमत 50 पैसे प्रति किलो लगाई। यानी कि 50 रुपये प्रति 100 किलो। वीडियो बना रहा व्यक्ति नीलामी की रसीद बताते हुए इसे 1-1 2022 का तोहफा बता रहा है।

किसान

इसे भी पढ़ेः एमपी के इस मंत्री को नहीं पता राष्ट्रगान और राष्ट्रगीत में अंतर, विवाद के बाद ट्वीट को किया डिलीट

25 हजार रुपये खर्च और आमदनी 500 रुपए 

किसान पूनमचंद ने  बताया कि उनके पास 25 बीघा जमीन है। जिसमें से एक बीघा में वे प्याज की खेती करते हैं। जिसका लागत मूल्य 25 हजार रुपए बैठता है। उन्होंने बताया कि वे 31 दिसम्बर को वे प्याज लेकर मन्दसौर कृषि उपज मंडी में बेचने आये हुए थे। जहां 1 जनवरी 2022 को उनकी प्याज़ की फसल की नीलामी शुरू हुई। लेकिन जब उन्होंने प्याज की कीमत सुनी तो वह आश्चर्यचकित रह गए। उन्होंने बताया कि प्याज की बोली 10 रुपए प्रति 100 किलो से शुरू हुई थी। जो बढ़ते-बढ़ते 50 रुपए प्रति 100 किलो तक पहुंची। एक किलो प्याज की कीमत 50 पैसे लगी। इसके बाद किसान ने प्याज़ नही बेचने का फैसला किया।

इसे भी पढ़ेः कलेक्टर के पास पहुंचा शख्स और बोला-सर मैंने हजारों लोगों की बचाई है बचाई, राष्टपति के हाथों पुरस्कृत हूं, मुझे

कुछ दिन किसान ने जला दिया था लहसून 

मन्दसौर कृषि उपज मंडी में ही कुछ दिन पहले एक और वीडियो वायरल हुआ था। कृषि उपज मंडी लहसून बेचने आए किसानों ने लहसून का उचित दाम नहीं मिलने पर  लहसून को जला दिया था। एक किसान जब अपनी फसल लेकर मंडी में पहुंचा तो उसे सही भाव नहीं मिला। गुस्से में आकर किसान ने लहसून की बोरी पर पेट्रोल डालकर आग लगा दिया था। किसान का आरोप था कि हमारी लागत भी नहीं निकल रही है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus