नई दिल्ली। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में सार्वजनिक परिवहन के साधन यानी मेट्रो और बसें सप्ताह के दिनों में पूरी क्षमता से चलेंगी. शहर में कोविड -19 मामलों में वृद्धि के मद्देनजर मनीष सिसोदिया ने वीकेंड में कर्फ्यू की घोषणा की और कहा कि मेट्रो और बसों की तरह सार्वजनिक वाहन अपनी पूरी क्षमता से चलने के दौरान कोरोना वायरस दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करेंगे.

दिल्ली सरकार ने लगाया वीकेंड कर्फ्यू, 24 घंटे में 4,099 केस आए सामने, पॉजिटिविटी रेट 6 फीसदी से ऊपर

 

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में मेट्रो स्टेशनों के बाहर और बस स्टॉप पर लंबी कतारें देखी गईं, जो सुपरस्प्रेडिंग के लिए संभावित स्थान बन सकती हैं. महानगरों के बाहर और बस स्टॉप पर भीड़ आसानी से तेज गति से वायरस फैला सकती है. इससे बचने के लिए सार्वजनिक परिवहन के दोनों साधन अपनी पूरी क्षमता से चलेंगे, लेकिन कोविड-19 प्रोटोकॉल के सख्त पालन के साथ. बिना मास्क के देखे जाने वालों को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी.

Twitter पर CM अरविंद केजरीवाल ट्रोल, पंजाब की रैलियों में बिना मास्क लगाए आए थे नजर, लोगों ने लिया आड़े हाथों

 

‘येलो’ अलर्ट के तहत पारित डीडीएमए के आदेशों के बाद दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) और दिल्ली ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (डीटीसी) दोनों ही चल रहे थे, लेकिन उनकी संबंधित क्षमता का केवल 50 प्रतिशत ही ऑन-बोर्ड था, जिससे आम जनता को बड़ी असुविधा हुई और उन्हें स्टेशनों पर लंबे समय तक इंतजार करने के लिए मजबूर किया गया. केंद्र शासित प्रदेश में कोविड के कुल मामलों पर मीडिया को अपडेट करते हुए मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली ने पिछले 8-10 दिनों में लगभग 11,000 पॉजिटिव मामले दर्ज किए गए हैं. इनमें से लगभग 350 मरीज अस्पताल में हैं, 124 को ऑक्सीजन की जरूरत है और 7 वेंटिलेटर पर हैं. उन्होंने लोगों से खुद की देखभाल करने और केवल ज्यादा जरूरत होने पर ही बाहर निकलने का आग्रह किया. उनसे हमेशा मास्क पहनने और सामाजिक-शारीरिक दूरी बनाए रखने का आग्रह किया.

 

सोमवार को दिल्ली में 4,099 नए कोरोना मरीज मिले

सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में 6.89 प्रतिशत की पॉजिटिविटी दर के साथ 4,099 नए संक्रमण दर्ज किए गए. दोनों 18 मई 2021 के बाद से सबसे अधिक हैं, जब शहर ने 6.89 प्रतिशत की टेस्ट पॉजिटिविटी दर पर 4,482 नए मामले दर्ज किए थे.