नई दिल्ली। दिल्ली में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए अब एक बार फिर दिल्ली चिड़ियाघर को बंद कर दिया गया है. यानी अब जो पर्यटक चिड़ियाघर घूमने का प्लान बना रहे हैं, उन्हें मायूस होकर घर वापस लौटना पड़ेगा. दिल्ली चिड़ियाघर की टिकट ऑनलाइन माध्यम से बुक की जा रही थीं. दरअसल मंगलवार को चिड़ियाघर बंद को लेकर विचार-विमर्श किया गया था. यह फैसला वन्य जीवों की सेहत और लोगों की सुरक्षा के चलते लिया गया है. इससे पहले चिड़ियाघर को कोरोना की दूसरी लहर के दौरान बंद किया गया था, हालांकि जब हालात सामान्य हुए तो फिर से चिड़ियाघर को खोला गया था.

दिल्ली में बढ़ा कोरोना का ग्राफ, बड़ी संख्या में स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित, 9 सरकारी अस्पतालों में बढ़ाए गए 1000 से अधिक बेड्स

 

दिल्ली सरकार द्वारा मनोरंजन पार्क को बंद करने के फैसले के बाद चिड़ियाघर प्रबंधन ने भी अगले आदेशों तक बंद करने का फैसला लिया है. मंत्रालय के अगले आदेश के बाद ही अब चिड़ियाघर को आम पर्यटकों के लिए खोला जाएगा. इसके अलावा दिल्ली चिड़ियाघर में जानवरों की सुरक्षा के लिए लगातार कदम उठाए जा रहे हैं. चिड़ियाघर के जो कर्मचारी जानवरों के संर्पक में आते हैं, उनकी भी निगरानी की जाएगी. दरअसल दिल्ली चिड़ियाघर 176 एकड़ में फैला हुआ है और यहां मौजूदा समय में 96 जानवरों की प्रजातियां हैं, जिनमें करीब 1200 जानवर शामिल हैं. मास्टर प्लान के तहत आगामी 10 वर्षों में 236 जानवरों की प्रजातियों को जोड़ने का लक्ष्य बनाया गया है.

 

पिछले 24 घंटों में 10 हजार 665 नए कोरोना मरीज

गौरतलब है कि दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 10 हजार 665 नए कोरोना मरीज सामने आए. यहां संक्रमण दर साढ़े 11 फीसदी से अधिक पर पहुंच गई है. कोरोना के कारण कुल मौतों का आंकड़ा 25,121 पर पहुंच गया है. इस वक्त दिल्ली के विभिन्न कोविड अस्पतालों में कुल 782 मरीज मौजूदा समय में भर्ती हैं. इनमें से 103 मरीज बाहर राज्यों के हैं और 610 लोग दिल्ली के हैं. 140 मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं और 551 मरीज बिना ऑक्सीजन सपोर्ट के हैं. वहीं 22 मरीज वेंटिलेटर पर हैं.