डरबन– भारत और साउथ अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज की शुरुआत गुरुवार से हो रही है। मुकाबला डरबन के किंग्समीड में खेला जाएगा। वनडे सीरीज के लिए दोनों ही टीम में कुछ बदलाव किए गए हैं। जो इस फॉर्मेट के धुरंधर खिलाड़ियों में से एक हैं।

वनडे में टीम इंडिया
विराट कोहली कप्तान, शिखर धवन, रोहित शर्मा, एम एस धोनी, केदार जाधव, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे, अजिंक्या रहाणे, युजवेंन्द्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, शर्दुल ठाकुर।
ये वो 17 खिलाड़ी हैं जिन्हें साउथ अफ्रीका दौरे में 6 वनडे सीरीज में खेलना है। इन्हीं खिलाड़ियों में से प्लेइंग इलेवन बनेगी। वनडे सीरीज में बल्लेबाजों के सामने बड़ी चुनौती रहेगी। क्योंकि टीम इंडिया को अगर टेस्ट सीरीज में शिकस्त मिली है तो बल्लेबाजों के फ्लॉप प्रदर्शन की वजह से ही। हलांकि टीम इंडिया में वनडे सीरीज के दौरान कई नए चेहरे भी जुड़े हैं। पूर्व कप्तान एम एस धोनी के जुड़ने से टीम में और गहराई आएगी। युजवेंन्द्र चहल, कुलदीप यादव की फिरकी जोड़ी से बहुत उम्मीद होगी। क्योंकि इन दोनों ही गेंदबाजों का गेंदबाजी करने का अंदाज ही ऐसा है जो दुनिया की किसी भी पिच पर गेंद को घुमा सकते हैं। तेज रफ्तार भरी पिचों पर इन फिरकी गेंदबाजों की भी अग्निपरीक्षा होगी। वनडे फॉर्मेट है तो बल्लेबाजी में रोहित से भी बहेतर बल्लेबाजी की उम्मीद रहेगी, तेज गेंदबाजी में टेस्ट सीरीज के दौरान पेसर्स ने बेहतर खेल दिखाया है। उम्मीद है वनडे में भी लय को बरकरार रखेंगे। बल्लेबाजी में कुछ युवा चेहरे भी हैं। मनीष पांडे, केदार जाधव, श्रेयस अय्यर जैसे बल्लेबाजों से भी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।

टीम साउथ अफ्रीका
फाफ डुप्लेसिस कप्तान, हाशिम अमला, क्विंटन डिकॉक, जीन पॉल ड्यूमिनी, एडम मरक्राम, डेविड मिलर, इमरान ताहिर, तबरेज शम्सी, मोर्ने मोर्केल, कैगिसो रबादा, लुंगी नगदी, खाया जोंडो, एंडिले फेहलुकवायो, क्रिस मोरिस
वनडे सीरीज के दौरान साउथ अफ्रीका के लिए चुनौती इतनी आसान नहीं होगी। क्योंकि शुरुआती तीन वनडे मैच के लिए धुरंधर एबी डिविलियर्स चोटिल होकर टीम से बाहर हो चुके हैं। ऐसे में साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों के सामने इंडियन गेंदबाजों का सामना करते हुए रन बनाने की बड़ी चुनौती होगी। वैसे भी इंडियन गेंदबाज अपने शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। हलांकि वनडे सीरीज के दौरान जीन पॉल ड्यूमिनी, डेविड मिलर जैसे बल्लेबाज जुड़े हैं। इसके अलावा टीम में इमरान ताहिर, तबरेज शम्सी को फिरकी गेंदबाज के तौर पर टीम में शामिल किया गया है। इतना ही नहीं ऑलराउंडर क्रिस मोरिस भी टीम में शामिल हैं। जो गेंदबाजों के साथ बल्लेबाजी भी कर लेते हैं, लिमिटेड ओवर के खेल में ऐसे खिलाड़ी टीम के लिए बड़े ट्रंपकार्ड साबित हो सकते हैं।