कर्ण मिश्रा,ग्वालियर। क्या कांग्रेस अपने कार्यकर्ताओं को सियासी रूप से मजबूत और प्रशिक्षित करने के लिए आरएसएस की बारीकियों से रूबरू करा रही है. जिस तरह बीजेपी को आरएसएस के सियासी तौर तरीकों से लाभ पहुंचता है. वैसे ही क्या कांग्रेस पार्टी भी अपने कार्यकर्ताओं को वह गुर सिखाना चाहती है. यह सवाल इसलिए खड़ा हो रहा है, क्योंकि ग्वालियर के कांग्रेस कार्यालय में आयोजित किए गए जन जागरण प्रशिक्षण शिविर में पूर्व मंत्री और प्रशिक्षण शिविर के मुख्य वक्ता पीसी शर्मा ने कुछ ऐसा ही बयान दिया है.

पूर्व मंत्री पीसी शर्मा ने शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि आरएसएस यानी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कभी भी धरना प्रदर्शन नहीं करता है. वह अपने कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करता है और फिर हर व्यक्ति तक अपना संदेश को पहुंचाया जाता है, लेकिन हम क्या कर रहे हैं, सिर्फ धरना प्रदर्शन ? हमें सीखना होगा. प्रशिक्षित होना होगा. जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है.

कोरोना का असरः प्रदेश में बड़े आयोजनों पर लगी रोक, ग्वालियर में व्यापार मेला और भोपाल में भोजपाल मेला रद्द, इंदौर में प्रशासन सख्त

यही वजह है कि सियासत में एक बार फिर आरएसएस और कांग्रेस आमने सामने हैं, लेकिन इस वीडियो के आधार पर इस बार विचार और पद्धति को लेकर तकरार नहीं बल्कि सीख नजर आ रही है. बता दें कि ग्वालियर में आयोजित किए गए इस प्रशिक्षण शिविर में ग्वालियर लोकसभा क्षेत्र से पदाधिकारी और कार्यकर्ता शामिल होने पहुंचे थे. जिनमें विशेष तौर पर कांग्रेस पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष रामनिवास रावत, पूर्व मंत्री लाखन सिंह यादव, कांग्रेस विधायक सतीश सिकरवार और विधायक प्रवीण पाठक भी मौजूद रहे.

BREAKING: हैदराबाद में गरजे सीएम शिवराज, बोले- मैं समझता था कि केसीआर दमदार मुख्यमंत्री है, लेकिन वो तो दुमदार निकले

हालांकि जब पीसी शर्मा से उनके इस बयान को लेकर सवाल किया गया तो वह कहते हुए नजर आए कि कांग्रेस पार्टी सदैव महात्मा गांधी के बताए हुए कदमों पर चलती आ रही है. ऐसे में हमारी पार्टी में आरएसएस के विचारों को कभी स्थान नहीं दिया जा सकता है. हमारे यहां सेवादल जैसा मजबूत संगठन पहले से है. जिसके कार्यकर्ता हमारी पार्टी की मजबूती है. वहीं कांग्रेस विधायक प्रवीण पाठक भी पीसी शर्मा के उस बयान से बचते हुए नजर आए.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus