सत्यपाल सिंह राजपूत, रायपुर। कोरोना की तीसरी लहर की आहट प्रदेश में सुनाई देनी लगी है. प्रदेश का स्वास्थ्य अमला भी मौके की नजाकत को देखते हुए अपनी तैयारी में जुटा हुआ है. ऑक्सीजन, बेड, दवा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है. इन सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण कोरोना के पहले और दूसरे दौर का अनुभव है, जिससे तीसरे दौर की लड़ाई आसानी से जीत जाने की बात विशेषज्ञ कर रहे हैं.

प्रदेश कोरोना नियंत्रक डॉक्टर सुभाष मिश्रा ने बताया कोरोना की तीसरी लहर के लिहाज से गाइड लाइन जारी किया जा चुका है, इसके साथ ही इसके कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं. कोरोना को मात देने के लिए लगातार व्यवस्था में विस्तार किया जा रहा है. प्रदेश में सरकारी अस्पतालों में कोविड इलाज के लिए लगभग 14,000 से ज़्यादा बेड हैं, इनमें 7849 नॉर्मल बेड, 4426 ऑक्सीजन बेड, आईसीयू 907 बेड, HDU 600 बेड शामिल हैं. इसके अलावा 723 वेंटिलेटर तैयार रखे गए हैं.

डॉ. सुभाष मिश्रा ने बताया कि कोविड इलाज के लिए लगभग दस हजार डॉक्टर सहित अन्य स्वास्थ्यकर्मी तैनात किए गए हैं. प्रदेश के लिए स्वीकृत 113 ऑक्सीजन प्लांट में से 76 क्रियाशील हो चुके हैं, वहीं 37 निर्माणाधीन हैं. 8400 ऑक्सीजन कांस्ट्रेटर उपलब्ध है. इसके अलावा सभी दवा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है. बता दें कि एक बार फिर रोजोना सैकड़ों की संख्या में कोरोना मरीज़ों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है. 10 दिन में 300 से 7000 एक्टिव मरीज़ों तक का आंकड़ा पहुंच चुका है.