नई दिल्ली। दिल्ली की 22 सदस्यीय टीम ने इंडियास्किल्स राष्ट्रीय प्रतियोगिता 2022 की 18 विभिन्न कौशल प्रतियोगिताओं में भाग लिया. दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी ने इन कौशल सितारों को 17 विश्व स्तरीय प्रशिक्षण भागीदारों के साथ और सेक्टर स्किल काउंसिल के सहयोग से प्रशिक्षित किया था. दिल्ली और भारत भर में 2200 से अधिक घंटे के लिए प्रशिक्षित किया. दिल्ली की टुकड़ी ने इलेक्ट्रिकल इंस्टॉलेशन, फैशन टेक्नोलॉजी, 3डी डिजिटल गेम, आर्ट जैसे कौशलों में चुनौती दी. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सभी को बधाई देते हुए कहा कि वर्ल्डस्किल्स में भारत का दिल्ली के 3 कौशल सितारे प्रतिनिधित्व करेंगे. इंडियास्किल्स राष्ट्रीय प्रतियोगिता में दिल्ली की टीम के प्रदर्शन से पूरे प्रदेशवासी गौरवान्वित हैं. डीएसईयू को वर्ल्डस्किल्स शंघाई 2022 के लिए जाने वाले पूरे भारत के दल को प्रशिक्षित करने में खुशी होगी.

Corona Bomb in Delhi: दिल्ली में मिले 19,166 मरीज, 17 मरीजों की मौत, 1000 पुलिसकर्मी भी कोरोना संक्रमित

 

कुलपति डीएसईयू प्रो नेहारिका वोहरा ने खुशी व्यक्त की और कहा कि दिल्ली ने पहली बार इंडियास्किल्स में भाग लिया. मुझे यह देखकर खुशी हुई कि हमारे सितारों ने इतना अच्छा प्रदर्शन किया है. मैं इस शानदार प्रदर्शन के लिए अपने सभी चैंपियनों को बधाई देती हूं. DSEU में हमने अपने सभी उम्मीदवारों के समग्र विकास पर ध्यान केंद्रित किया है और उन्हें जीवन भर के लिए अपने कौशल को विकसित करने की मानसिकता के साथ फेस द वर्ल्ड स्किल्स को आत्मसात करने की कोशिश की है. उन्होंने आगे कहा कि वर्ल्डस्किल्स युवाओं के लिए अपने कौशल और योग्यता का प्रदर्शन करने के लिए एक शानदार मंच है. मैं राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी), संबंधित क्षेत्र कौशल परिषदों (एसएससी), उद्योग और प्रशिक्षण भागीदारों, जूरी सदस्यों और सभी हितधारकों को इस आयोजन की सफलता की बधाई देती हूं. हम सुनिश्चित करेंगे कि हमारे चैंपियंस सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षण प्राप्त करें और वर्ल्डस्किल्स शंघाई 2022 में भारत को गौरवान्वित करें. मैं भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले सभी उम्मीदवारों को वर्ल्डस्किल्स शंघाई 2022 के लिए शुभकामनाएं देती हूं.

हेयर ड्रेसिंग में रजत पदक जीतने पर उत्साह व्यक्त करते हुए कौशल स्टार अब्दुल रहीम ने कहा कि मैं वास्तव में भाग्यशाली हूं कि मुझे डीएसईयू के तत्वावधान में अभूतपूर्व प्रशिक्षण मिला है. मैं सभी को उनके समर्थन और प्रेरणा के लिए धन्यवाद देता हूं. मैं अब शंघाई में विश्व स्तर पर अपने देश का प्रतिनिधित्व करने और भारत का नाम रोशन करने के लिए अत्यधिक प्रेरित और पूरी तरह से केंद्रित हूं. होटल रिसेप्शन में भी दिल्ली ने सिल्वर मेडल हासिल किया. होटल रिसेप्शन के विजेता प्रणव पाहवा ने वर्ल्डस्किल्स में प्रतिस्पर्धा पर अपने विचार व्यक्त किए और कहा कि राज्य प्रतियोगिता जीतने से लेकर अब विश्व स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए आगे बढ़ने तक का सफर लंबा रहा है. मुझे यह अवसर प्राप्त करने पर बहुत गर्व है और मैं डीएसईयू टीम को उनके निरंतर समर्थन और मार्गदर्शन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं.

उद्योग 4.0 की कांस्य पदक विजेता साक्षी कुमारी ने कहा कि मैं अपने प्रशिक्षण के लिए डीएसईयू की आभारी हूं. सभी प्रतिभागियों के लिए आयोजित बूट कैंप के अलावा डीएसईयू ने मुझे और बेहतर तरीके से तैयार करने के लिए अतिरिक्त प्रशिक्षण दिया. दिल्ली टीम लीडर अंकिता आर्या ने कहा कि मुझे अपने सभी युवा कौशल सितारों पर बहुत गर्व है और मैं उन सभी को इस मुकाम तक पहुंचने के लिए बधाई देना चाहूंगी. टीम लीडर विस्मित गुप्ता ने अपने अनुभव के बारे में बताया और कहा कि वर्ल्डस्किल्स युवा कौशल उत्साही लोगों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक शानदार मंच है. यह निराशाजनक है कि जागरूकता की कमी के कारण प्रतिभाशाली युवा इस चरण से चूक जाते हैं. प्रतियोगिता के बारे में जागरूकता बढ़ाना और सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को आगे आना सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण होगा. हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए एनएसडीसी और संबंधित एसएससी के साथ समन्वय में काम करेंगे और दिल्ली और पूरे भारत से बेहतरीन प्रतिभाओं को सामने लाएंगे. वर्ल्डस्किल्स शंघाई 2022 में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए अब 3 स्किल स्टार्स को प्रशिक्षित किया जाएगा.