मोहाली, पंजाब। कोरोना से ठीक होने के बाद दो दिवसीय पंजाब दौरे पर पहुंचे आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल ने पंजाब मॉडल लॉन्च कर दिया है. मोहाली में उन्होंने इसे रोडमैप और विजन करार दिया और कहा कि इसमें 10 मुद्दे शामिल किए गए हैं.

 

अरविंद केजरीवाल का पंजाब मॉडल और 10 चुनावी मुद्दे

  1. रोजगार- पंजाब में रोजगार के इतने मौके देंगे कि कनाडा वाले भी पंजाब लौटेंगे. दिल्ली में 10 लाख लोगों को रोजगार आप की सरकार में रोजगार मिला है.
  2. नशा- गांवों में खुलेआम नशा बिक रहा है. कांग्रेस सरकार में नशा बंद नहीं हुआ. लेकिन आप की सरकार आने पर हम नशे के माफियाओं को खत्म करेंगे.
  3. लॉ एंड ऑर्डर- बेअदबी की कई घटनाएं हुईं, लेकिन एक में भी सजा नहीं हुई. पंजाब पुलिस को खुली छूट नहीं दी गई. कार्रवाई न होने से रोज बेअदबी होने लगी. सभी मामलों में दोषियों को कठोर सजा दिलवाएंगे. पंजाब में शांति और भाईचारा का माहौल बनाएंगे.
  4. भ्रष्टाचार मुक्त शासन- कुदरती स्रोत के साथ पंजाब में टैक्स से भी अच्छी कमाई होती है, लेकिन अभी सब नेताओं की जेब में जा रहा है. राज्य में भ्रष्टाचार खत्म करेंगे.
  5. शिक्षा- पंजाब के सरकारी स्कूलों के हालात खराब हैं. टीचर बच्चों को पढ़ाने की जगह सड़कों पर संघर्ष करने के लिए मजबूर हैं. शिक्षा के स्तर को सुधारेंगे. अध्यापकों को अच्छा वेतन देंगे और उन्हें नियमित भी करेंगे. उन्हें दिल्ली के शिक्षकों की तरह बाहर के राज्यों और देशों में ट्रेनिंग पर भी भेजेंगे.
  6. स्वास्थ्य- दिल्ली की तरह 16 हजार मोहल्ला क्लीनिक, शानदार सरकारी अस्पताल और पंजाब के 3 करोड़ लोगों की हर बीमारी का मुफ्त इलाज होगा.
  7. बिजली- पंजाब बिजली पैदा करता है, इसके बावजूद कट लगते हैं. बिजली फ्री और 24 घंटे देंगे.
  8. महिलाओं को एक हजार रुपए – 18 से ज्यादा उम्र की सभी महिलाओं के अकाउंट में हर महीने 1-1 हजार रुपए देंगे. इनमें वृद्ध महिलाएं भी शामिल हैं.
  9. खेती व्यवस्था- किसानों के राज्य सरकार से जुड़े हर मसले का हल करेंगे, जो केंद्र के हैं, उसके लिए संघर्ष करेंगे.
  10. व्यापार और इंडस्ट्री- रेड राज बंद करेंगे. व्यापार और इंडस्ट्री बढ़ेगी तभी रोजगार बढ़ेगा.

चंडीगढ़ पहुंचे दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल, कहा- ‘पंजाब AAP के CM फेस का ऐलान अगले हफ्ते, PM की सुरक्षा में चूक से डरे हुए हैं लोग’

 

केजरीवाल ने ये भी कहा कि उनकी पार्टी में न तो किसी ने टिकटें बेची और न ही खरीदी. उनकी पार्टी ईमानदार है. अगर कोई सबूत देकर साबित कर दे, तो 24 घंटे के अंदर टिकट बेचने और खरीदने वाले को पार्टी से निकाल दूंगा. उनको जेल भिजवा दूंगा. वहीं केजरीवाल ने यह भी कहा कि गलत आरोप लगाने वालों को भी नहीं छोड़ूंगा.

 

60 सीटें मांग रहे थे किसान नेता बलबीर राजेवाल- केजरीवाल

केजरीवाल ने किसान संगठनों के संयुक्त समाज मोर्चा से गठजोड़ न होने पर कहा कि किसान नेता बलबीर राजेवाल उनके घर आए थे. वह 60 सीटें मांग रहे थे. हालांकि तब तक आप 90 सीटों पर टिकट बांट चुकी थी. मैंने उन्हें कहा था कि 27 में से वह 10 से 15 सीटें ले सकते हैं, लेकिन यहां पर हमारी बात नहीं बन सकी.