कुमार इंदर,जबलपुर। हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम रानी कमलापति कर दिया गया है. अब नाम बदलने को लेकर हाईकोर्ट में लगी जनहित याचिका पर आज सुनवाई हुई. सुनवाई के बाद हाईकोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है. इस मामले में सिवनी निवासी एक एडवोकेट ने हाईकोर्ट में जनहित याचिका लगाकर हबीबगंज का नाम बदलकर कमलापति करने पर आपत्ति दर्ज कराई थी.

देखें PHOTOS: किसी एयरपोर्ट से कम नहीं है रानी कमलापति रेलवे स्टेशन, जानिए क्या हैं खूबियां और सुविधाएं ?

याचिका में क्या कहा गया ?

याचिका में कहा गया है कि साल 1973 में एक मुस्लिम धर्मगुरु हबीब मियां ने इस रेलवे स्टेशन बनाने के लिए अपनी जमीन दान में दी थी. लिहाजा तभी से इस स्टेशन का नाम मुस्लिम धर्मगुरु हबीब के नाम पर हबीबगंज रेलवे स्टेशन रखा गया था, लेकिन सरकार ने इसे बिना सहमति के बदल दिया.

एयरपोर्ट जैसा रेलवे स्टेशन का उपहार: पीएम मोदी ने कहा- रानी कमलापति का नाम जुड़ने से और बढ़ा महत्व, गोंडवाना गौरव से जुड़ा भारतीय रेल

राष्ट्रपति से लगाई सुरक्षा की गुहार

अधिवक्ता गोपाल सिंह बघेल ने कोर्ट को बताया कि जनहित याचिकाकर्ता ने इसके खिलाफ राष्ट्रपति को आवेदन देकर मुस्लिमों के संवैधानिक अधिकारों की रक्षा की गुहार लगाई है. याचिकाकर्ता ने राष्ट्रपति से आग्रह किया है कि मुस्लिम धर्मावलंबी की भावनाओं का आदर करते हुए रेलवे स्टेशन का नाम पहले की तरह ही हबीबगंज रेलवे स्टेशन किया जाए.

बता दें कि भोपाल स्थित हबीबगंज रेलवे स्‍टेशन का नया नाम भोपाल रियासत की रानी कमलापति के नाम पर रख दिया गया है. 15 नवंबर को जम्बूरी मैदान पर आयोजित जनजातीय महासम्मेलन और रेलवे स्टेशन लोकार्पण के समय पीएम नरेंद्र मोदी ने इसका उद्घाटन किया था. अब इस पर आपत्ति जताई जा रही है.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus