स्पोर्ट्स डेस्क– भारत और साउथ अफ्रीका के बीच इन दिनों 6 वनडे मैच की सीरीज चल रही है। जहां दो वनडे मैच हो चुके हैं। और टीम इंडिया ने शुरुआती दोनों ही मुकाबले जीते हैं। सीरीज का दूसरा वनडे मैच बीते रविवार को खेला गया। जहां कोहली एंड कंपनी ने एकतरफा मुकाबले में मैच अपने नाम कर लिया। एक ओर टीम इंडिया अपने पूरे रंग में आ चुकी है। तो दूसरी ओर साउथ अफ्रीका की मुश्किल कम होने का नाम ही नहीं ले रही है। सीरीज में मैच दर मैच साउथ अफ्रीका मुश्किल में फंसता जा रहा है।

अब क्विंटन डिकॉक हुए चोटिल
साउथ अफ्रीका में चोटिल खिलाड़ियों की लिस्ट लंबी होती जा रही है। साउथ अफ्रीका के लिए सबसे दिक्कत वाली बात ये है कि उनके दिग्गज खिलाड़ी चोटिल होकर टीम से बाहर हो रहे हैं। अभी डिविलियर्स और डुप्लेसिस ही चोट के चलते टीम से बाहर चल रहे हैं। और अब टीम के एक और दिग्गज खिलाड़ी विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक भी चोटिल होकर वनडे सीरीज के अलावा आगामी टी-20 सीरीज से भी बाहर हो गए हैं। जो साउथ अफ्रीका के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है। क्विंटन डिकॉक के बाएं हाथ की कलाई में गंभीर चोट लगी है। जिसके चलते 2 से 4 हफ्ते तक सक्रिय क्रिकेट से उन्हें दूर रहना पड़ेगा। साउथ अफ्रीकी टीम के मैनेजर डॉक्टर मोहम्मद मूसाजी ने बताया कि दूसरे वनडे के दौरान क्विंटन डिकॉक की कलाई में बहुत ही गहरी चोट लगी है। और इससे उबरने में उन्हें 2 से 4 हफ्ते का समय लग सकता है।
लगातार चोटिल हो रहे खिलाड़ी
साउथ अफ्रीका के खिलाड़ियों का चोटिल होने का सिलसिला लगातार जारी है। टेस्ट सीरीज के दौरान ही डेल स्टेन चोटिल होकर टेस्ट, वनडे, टी-20 सरीज से बाहर हो गए। फिर टेस्ट सीरीज खत्म होने के बाद खबर आई की शुरुआती 3 वनडे में एबी डिविलियर्स चोट के चलते नहीं खेल सकेंगे। और फिर एक वनडे मैच खेलने के बाद टीम के कप्तान फाफ डुप्लेसिस भी चोटिल हो गए। और युवा एडेन मरक्राम को कप्तानी देनी पड़ी। और अब सीरीज के दूसरे वनडे मैच में टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक भी चोटिल होकर बाहर हो गए।

मुश्किल में साउथ अफ्रीका
लगातार खिलाड़ियों के चोटिल होने से साउथ अफ्रीका मुश्किल में फंसता नजर आ रहा है। सीरीज के दो वनडे मैच खत्म हो चुके हैं। और साउथ अफ्रीका की टीम बुरी तरह से हार रही है। सीरीज के दूसरे वनडे मैच में तो दिग्गजों के चोटिल होकर बाहर होने का असर पूरी टीम में साफ तौर पर देखा जा सकता है। 6 मैच की वनडे सीरीज में भारत 2-0 से आगे है। सीरीज का तीसरा वनडे मैच में 7 फरवरी को केपटाउन में खेला जाएगा।
क्विंटन डिकॉक
वनडे- 90 वनडे, 45.41 का औसत, 3860 रन, 13 शतक
टी-20- 31 टी-20, 29.66 का औसत, 2 अर्धशतक
टेस्ट- 29 टेस्ट, 39.26 का औसत, 3 शतक, 1649 रन