नई दिल्ली। भारतीय वायु सेना के 75 विमानों और हेलीकॉप्टरों के फ्लाई पास्ट में गणतंत्र दिवस परेड के दौरान राजपथ पर उनके शानदार प्रदर्शन को देखकर लोग दंग रह गए. राफेल, सुखोई, जगुआर, एमआई-17, सारंग, अपाचे और डकोटा जैसे पुराने और वर्तमान आधुनिक विमानों और हेलीकॉप्टरों ने राहत, मेघना, एकलव्य, त्रिशूल, तिरंगा, विजय और अमृत सहित विभिन्न संरचनाओं को प्रदर्शित किया. राष्ट्रीय राजधानी में राजपथ पर पेशेवर कौशल के साथ प्रदर्शन और गरजते हुए एरोबेटिक्स को जबरदस्त गति से प्रदर्शित किया गया था.

Republic Day 2022: भारी सुरक्षा घेरे में दिल्ली, राजपथ के आसपास लगाए गए 300 कैमरे

 

पांच एलएचए वाले राहत फॉर्मेशन ने पांच ‘एरोहेड’ फॉर्मेशन में उड़ान भरी. मेघना फॉर्मेशन में सीएच-47 चिनूक लीड में और चार एमआई-17 1वी एकेलॉन में शामिल थे, जिन्होंने पांच ‘एरोहेड’ फॉर्मेशन में उड़ान भरी. एकलव्य फॉर्मेशन में एमआई-35 लीड में चार अपाचे हेप्टर्स के साथ सोपान में पांच ‘एरोहेड’ फॉर्मेशन में उड़ान भरी. सोपान में दो सी 130ए के साथ 1सी17 के ट्रान फॉर्मेशन ने विक फॉर्मेशन में उड़ान भरी. नेत्रा फॉर्मेशन में ट्रान फॉर्मेशन के बाद एरोहेड फॉर्मेशन में दो मिग 29 यूपीजी और दो एसयू-30 एमकेआई के साथ एक एक्स एईडब्ल्यू और सी शामिल हुए. पांच राफेल वाले विनाश फॉर्मेशन ने नेत्रा फॉर्मेशन के बाद एरोहेड फॉर्मेशन में उड़ान भरी.

Republic Day: सुरक्षा के चलते आम जनता के लिए बंद रहेगा लाल किला, IGI हवाई अड्डे पर परिचालन भी रहेगा बंद

 

इसके बाद सात ‘एरोहेड’ संरचनाओं में एक राफेल, दो जगुआर, दो मिग-29 यूपीजी और सुखोई-30 एमआई से मिलकर बाज गठन बना. तीन सुखोई-30 एमकेआई से युक्त त्रिशूल फॉर्मेशन ने विक फॉर्मेशन में उड़ान भरी, बाज के गठन के एक मिनट बाद डायस के पास पहुंचा. त्रिशूल युद्धाभ्यास के लिए गठन ऊपर और बाहर की ओर खींचा गया. वरुण फॉर्मेशन में एक पी8-आई शामिल था जिसमें दो मिग-29के के साथ सोपानक में और त्रिशूल फॉर्मेशन के पीछे विक फॉर्मेशन में उड़ान भरी थी. पांच सारंग (एएलएच) ने वरुण के गठन के बाद तिरंगे की सीढ़ी के गठन में उड़ान भरी. एक राफेल ने तिरंगा गठन के पीछे 900 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरी. डायस के पास विमान ने वर्टिकल चार्ली के लिए खींच लिया और 21/2 मोड़ ले लिया. अंत में 17 जगुआर से बनी अमृत संरचना ने 75 वायुयानों और हेलीकाप्टरों की आकृति बनाई. परेड का समापन राष्ट्रगान और तिरंगे के गुब्बारों के साथ हुआ.