शिवम मिश्रा, रायपुर। नवंबर 2016 में नोटबंदी होने पर आम लोगों के लिए हाहाकार जैसी स्थिति पैदा हो गई थी. बावजूद इसके लोगों ने सारी परेशानियों को इस उम्मीद में सहा कि अब नकली नोटों पर लगाम लग जाएगी, लेकिन अफसोस कि वह उम्मीद बिलकुल बेमानी साबित हुई है. अब बाजार में नकली नोट ने अपना कब्जा जमा लिया है. इतना ही नहीं बैंकों में नकली नोट मिल रहे हैं. इस खबर से बैंक प्रबंधन में हड़कंप मच गया है.

दरअसल, छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में एक सनसनीखेज खुलासा हुआ है. 2 हजार के नकली नोट मार्केट में चलने लगे हैं, लेकिन अब उससे भी चौंकाने वाली खबर यह आई है कि 2 हजार रुपये के नकली नोट बैंकों के करंसी चेस्ट (खजाने) तक में सेंध लगाने लगे हैं.

राजधानी के एक्सिस बैंक में 4 साल से नकली नोट जमा होते रहे, लेकिन प्रबंधन को भनक तक नहीं ली. सिविल लाइन ब्रांच के बैंक कर्मचारी और न मशीन पकड़ सके. शातिरों का हौसला बुलंद होता गया औऱ बैंच को चूना लगता गया.

साल 2018 जनवरी से दिसंबर 2021 तक जाली नोट जमा हुए हैं. कुल 5 लाख 60 हजार के नकली नोट जब्त हुए हैं. जब्त नोटो में 2000, 500, 200, 100, 50 और 10 के नोट शामिल हैं. बैंक मैनेजर समेत कई कर्मचारियों की भूमिका संदिग्ध है. सिविल लाइन थाना पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ अपराध दर्ज किया गया है.