दिल्ली. किआ (KIA) की कार लेने की सोच रहें है तो इससे पहले गाड़ी में आ रही बड़ी दिक्कत को जान लें, नहीं तो जान पर भी बन सकती है. भले ही किआ दिखने में काफी आकर्षित है, लेकिन सुरक्षा के मामले में फेल होते दिख रही है. ऐसा हम नहीं बल्कि कंपनी ने ही सिक्योरिटी फीचर में आ रही दिक्कत की वजह से 4,10,000 से ज्यादा कारों को वापस बुलाया है. कंपनी के मुताबिक दुर्घटना के दौरान एयरबैग खुलने में दिक्कत आ सकती है.

बता दें कि रिकॉल में 2017 और 2018 मॉडल ईयर की कुछ फोर्टी छोटी कारों के साथ-साथ 2017 से 2019 तक सेडोना मिनीवैन और सोल छोटी SUVs शामिल हैं. इनमें सोल के इलेक्ट्रिक मॉडल को भी शामिल किया गया है.

दक्षिण कोरियाई ऑटोमेकर ने सूचित किया कि एयरबैग कंट्रोल कवर मेमोरी चिप के कॉन्टेक्ट में आ सकता है और संभावित रूप से इलेक्ट्रिकल सर्किट को नुकसान पहुंचा सकता है जो एयरबैग को फुलाए जाने से रोक सकता है. डीलरों को इसका निरीक्षण करने और या तो सॉफ्टवेयर को अपडेट करने या इसे बदलने के लिए कहा गया है. खराब मॉडल के मालिकों को 21 मार्च से मेल के जरिए सूचित किया जाएगा. यह कारें अमेरिका में वापस बुलाई गई हैं.

किआ (KIA) ने डॉक्यूमेंट्स में कहा कि उसने अमेरिकी सुरक्षा नियामकों को पोस्ट किया कि यह मुद्दा पिछले साल जुलाई में कोरिया में सामने आया था. इसमें यह भी जोड़ा गया है कि उसे 13 ग्राहक शिकायतें और 947 वारंटी दावे मिले हैं, हालांकि इस कमी के कारण कोई दुर्घटना या चोट की सूचना नहीं मिली है.

 

पहले की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि किआ इंजन में खराबी और आग की घटनाओं के कारण अमेरिका में जांच के दायरे में है. राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन (एनएचटीएसए) ने 2011 और 2016 के बीच बनीं किआ की गाड़ियों में आग लगने और इंजन फेल होने की घटनाओं की सूचना दी थी. दक्षिण कोरियाई कंपनी को 2.7 करोड़ डॉलर का जुर्माना देने का आदेश दिया गया था और सुरक्षा उपायों में सुधार के लिए भी निर्देशित किया गया था.

हालांकि, जब इसने अपने खिलाफ लगाए गए आरोपों का खंडन किया, तो वाहन निर्माता ने लंबी कानूनी लड़ाई से बचने का विकल्प चुना. NHTSA ने कंपनी के लिए एक इंजीनियरिंग विश्लेषण भी खोला, जो इंजन में आग के मुद्दे से संबंधित रिकॉल पर नजर रखने के लिए था. निकाय ने कहा कि यह किआ (KIA) द्वारा दोषपूर्ण मॉडलों के लिए किए गए रिकॉल की प्रभावकारिता की जांच करेगा.

इसे भी पढ़ेंः ठहरिये…महिंद्रा की कार लेने जा रहे हैं ? तो पढ़ लें ये पूरी खबर, फिर कैंसल हो जाएगा आपका प्लान