केपटाउन. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज का तीसरा वनडे मैच केपटाउन में खेला जा रहा है. जहां कप्तान विराट कोहली ने एक बार फिर से कमाल कर दिया है और शानदार शतकीय पारी खेल दी है. अपनी इस शतकीय पारी के साथ ही एक बार फिर से उन लोगों की उम्मीदों को बल मिल गया है जो लगातार विराट कोहली को सचिन के 50 शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ने वाला खिलाड़ी बता रहे हैं.

केपटाउन में कमाल

केपटाउन वनडे मैच में तो कप्तान विराट कोहली ने कमाल ही कर दिया. कोहली ने ना केवल शतकीय पारी खेली बल्कि कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए. कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में 159 गेंद में 160 रन की पारी खेली. जिसमें 12 चौके और 2 सिक्सर लगाए. इसके साथ ही अपने इंटरनेशनल वनडे करियर में 34 शतक का आंकड़ा भी छू लिया.

सौरव गांगुली को छोड़ा पीछे

केपटाउन में शतकीय पारी खेलने के साथ ही विराट कोहली बतौर कप्तान सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने के मामले में पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़ दिया है. ये शतक कोहली के वनडे करियर का 34वां शतक है, तो वहीं बतौर कप्तान 12वां शतक, कोहली ने  महज 43 पारियों में ही ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

बस पोंटिंग से हैं पीछे

मैच दर मैच कोहली और विराट बनते जा रहे हैं. सौरव गांगुली को तो पीछे छोड़ ही दिया है. अब रिकी पोंटिंग से ही पीछे हैं और जिस अंदाज में खेल रहे हैं. उसे देखने के बाद तो पोंटिंग ही क्या ऐसा लग रहा है मानो क्रिकेट के सभी रिकॉर्ड को कोहली अपने नाम कर लेंगे. कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा शतक मारने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के नाम है. पोंटिंग ने 230 वनडे मैचेस में 22 शतक जड़े हैं.

कोहली ने किया एक और कारनामा

विराट कोहली शतक लगाकर तो रिकॉर्ड बना ही रहे हैं. सिक्सर लगाने के मामले में भी विराट कोहली पीछे नहीं हैं. केपटाउन में अपनी इस शतकीय पारी के साथ ही कोहली ने 2 सिक्सर भी लगाए और वनडे क्रिकेट में 100 सिक्सर लगाने का कारनामा भी कर दिखाया. विराट वनडे में 100 सिक्सर लगाने वाले 8वें बल्लेबाज बन गए हैं. कोहली से पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में 7 बल्लेबाज ये मुकाम हासिल कर चुके हैं. वनडे क्रिकेट में सिक्सर लगाने के मामले में एमएस धोनी सबसे आगे हैं. माही ने 314 मैचेस में सिक्सर लगाने का दोहरा शतक पूरा कर लिया है. माही के नाम वनडे क्रिकेट में 216 सिक्सर हैं.

वनडे करियर में ऐसा तीसरी बार

विराट कोहली ने केपटाउन में 160 रन की नाबाद पारी खेली. अपने वनडे करियर में 150 रन से ज्यादा की पारी कोहली ने ये तीसरी बार खेली है. इससे पहले साल 2012 में श्रीलंका के खिलाफ 183 रन बनाए थे,  न्यूजीलैंड के खिलाफ मोहाली में 154 रन की पारी खेली थी और अब साउथ अफ्रीका के खिलाफ 150 के पार का स्कोर किया है.

वनडे क्रिकेट में यहां ऐसा पहली बार

साउथ अफ्रीका के खिलाफ चल रहे वनडे सीरीज के तीसरे मैच में कप्तान कोहली ने दूसरा शतक जड़ा. इस शतकीय पारी के साथ ही कोहली ने एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. माही ने केपटाउन में 160 रन की पारी खेली. जिसके साथ ही वनडे क्रिकेट में विराट कोहली साउथ अफ्रीकी सरजमीं पर सबसे बड़ी पारी खेलने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. कोहली से पहले ये रिकॉर्ड भी कप्तान सौरव गांगुली के ही नाम था. गांगुली ने साउथ अफ्रीका की धरती पर 127 रन की पारी खेली थी लेकिन अब इस मामले में भी कोहली ने अपना नाम दर्ज करा लिया है.