लखनऊ. उत्तर प्रदेश में पहले चरण के लिए 11 जिलों की 58 सीटों पर वोटिंग होगी. मंगलवार को बीजेपी और समाजवादी पार्टी ने अपने घोषणापत्र जारी किया. आज कांग्रेस ने भी घोषणा पत्र जारी किया है. कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने लखनऊ में ‘उन्नति विधान’ के नाम से कांग्रेस का मेनिफेस्टो जारी किया है. घोषणा पत्र में किसानों का कर्ज माफ, 12 लाख रोजगार और कोरोना प्रभावितों को देंगे 25 हजार रुपए की सहायता राशि समेत कई बड़ी घोषणा की गई है.

‘उन्नति विधान’ घोषणा पत्र में कई बड़े ऐलान किए गए हैं. किसानों का पूरा कर्ज माफ किया जाएगा, कांग्रेस सरकार बनने के दस दिन में किसानों का पूरा कर्ज माफ, 2500 में गेंहूँ/धान, कोरोना काल का बिजली बकाया माफ, कोरोना पीड़ितों को 25000 रुपए दिए जाएंगे, 12 लाख सरकारी नौकरी दी जाएंगी, कोई भी बीमारी हो 10 लाख तक इलाज सरकारी खर्चे पर, आवारा पशुओं से पीड़ितों को प्रति एकड़ 3 हजार रुपए, 10 वीं और 12 वीं पास बेटियों को स्मार्ट फोन व स्कूटी, गांव के तालाबों सहित जलाशयों का मानचित्रण और पंजीकरण, सूक्षम और लघु उद्योग के लिए क्रेडिट गांरन्टी फंड ट्रस्ट के तहत गांरटी मुक्त लोन, आउट सोर्सिंग बंद और संविदा रोजगार को युक्ति संगत बनाया जाएगा और स्कूलों में मिड-डे मील बनाने वाले रसोयुओं को मानदेय 5000 दिया जाएगा.

इसे भी पढ़ें – यूपी चुनाव : पहले चरण के मतदान में एक दिन शेष, पोलिंग पार्टियों की रवानगी शुरू

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि हमने डेढ़ साल से कोशिश की यूपी के कोने कोने में जाएं, लोगों से चर्चा करें. बीजेपी पर तंज सकते हुए उन्होंने कहा कि दूसरी पार्टी की तरह हमने अन्य पार्टी के सुझाव अपने घोषणा पत्र में नहीं डाले. हमने संघर्ष किया, लेकिन जनता के संघर्ष के मुकाबले कुछ नहीं है.

Read also – It’s a Women’s Rights: Priyanka Gandhi on Hijab Controversy