लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी है. यूपी मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि प्रदेश के 11 जिलों के 58 सीटों पर 10 फरवरी यानी गुरुवार को मतदान होगा. पहले चरण में विधानसभा के 58 सीटों पर सुबह 7 से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी. पहले चरण में पश्चिम क्षेत्र के 11 जिले शामिल है.

अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि मतदान में हिस्सा लेने वाले मतदातओं के लिए निर्वाचन कार्ड के अलावा अन्य 12 आईडी मान्य होंगे. आधार कार्ड, मनरेगा कार्ड, ड्राविंग कार्ड व पैन कार्ड सहित 12 प्रूफ मान्य होंगे. कोविड नियमों के तहत मतदान स्थल पूरी तरह तैयार है. पहले चरण के मतदान में 58 सीटों पर कुल 623 उम्मीदवार मैदान में हैं. 623 उम्मीदवारो में 73 महिला प्रत्याशी शामिल हैं. इस चुनाव के लिए कुल 26027 मतदेय स्थल बनाए गए हैं, जबकि 10853 मतदान स्थल बनाए गए हैं.

इसे भी पढ़ें – यूपी चुनाव : प्रधानमंत्री मोदी 10 फरवरी को सहारनपुर में करेंगे रैली

बता दें कि यूपी की अठारहवीं विधानसभा के गठन के लिए 10 फरवरी को होने वाले पहले चरण के मतदान वाले क्षेत्रों में चुनाव प्रचार का शोरगुल मंगलवार शाम छह बजे थम गया. पहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश और ब्रज क्षेत्र के 11 जिलों की 58 सीटों पर गुरुवार को वोट डाले जाएंगे. पहले चरण में जिन जिलों में मतदान होना है उनमें शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा और आगरा हैं.