नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय में नए अंडरग्रेजुएट करिकुलम फ्रेमवर्क 2022 को लागू किया जाएगा। यूजीसीएफ 2022 पर चर्चा करने के लिए बुधवार को अकादमिक परिषद की बैठक आयोजित की गई। बैठक में एनईपी 2020 द्वारा सुझाए गए सुधारों के आधार पर अंडरग्रेजुएट करिकुलम फ्रेमवर्क को नए सत्र के लिए मंजूरी दे दी गई। अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रम की रूपरेखा का मसौदा 21 जनवरी को सार्वजनिक डोमेन में जारी किया गया था। 30 जनवरी तक इस पर प्रतिक्रिया प्रस्तुत की जा सकती है। 9 फरवरी को विश्वविद्यालय की एकेडमिक कांउसिल ने सत्र 2022-23 के लिए इस स्नातक पाठ्यक्रम को पारित कर दिया गया है। अब अगले एकेडमिक सेशन से इसे अमल में लाया जाएगा। बुधवार को हुई एकेडमिक काउंसिल की बैठक में 11 सदस्यों ने इस प्रस्ताव पर अपना विरोध जताया, लेकिन बहुमत से यह प्रस्ताव पारित कर दिया गया।

दिल्ली : पयर्टकों के लिए लालकिला, कुतुब मीनार सहित अन्य ऐतिहासिक स्मारक खोले गए

 

यूजीसीएफ अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रम को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 (एनईपी 2020) में सुझाए गए सुधारों को लागू करने का एक तरीका।
अंडरग्रेजुएट करिकुलम फ्रेमवर्क 2022 के मसौदा में सभी विषयों के लिए चार साल के स्नातक कार्यक्रम का कार्यान्वयन है। चार साल के स्नातक कार्यक्रम फोलो करने वाले छात्रों को कम से कम 50 प्रतिशत स्कोर करने के बाद 8वें सेमेस्टर के पूरा होने पर ऑनर्स की डिग्री दी जाएगी। इसमें कुल क्रेडिट 176 में से कम से कम 88 क्रेडिट लेने होंगे।

 

अंडरग्रेजुएट करिकुलम फ्रेमवर्क को मंजूरी

इस पर अपना विरोध दर्ज कराने वाले अकादमिक परिषद के सदस्य मिथुनराज धूसिया ने कहा कि डीयू के इतिहास में एक बहुत ही दुःखद दिन के रूप में 4 साल के लिए क्रेडिट की कुल संख्या 196 से घटाकर 176 कर दी गई है। इसका मतलब है कि हम मौजूदा कार्यभार में भारी कमी और मौजूदा तदर्थ शिक्षकों के विस्थापन को देख रहे हैं। संयुक्त मल्टीपल एंट्री एंड एग्जिट सिस्टम और एबीसी के साथ हम डीयू में आगे बहुत अशांत समय देख रहे हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय की प्रोफेसर आभा देव हबीब ने कहा कि छह महीने की छोटी अवधि में एकेडमिक कांउसिल में अपनाया गया यह दूसरा मॉडल है। इससे पता चलता है कि एफवाईयूपी की अवधारणा जिसके परिणामस्वरूप कई प्रमाणन होते हैं, अपने आप में इतनी दोषपूर्ण है कि कोई भी समझदार ढांचा तैयार नहीं किया जा सकता।

DU समेत दिल्ली के सभी कॉलेजों में ली जा सकेंगी ऑफलाइन सेमेस्टर परीक्षाएं

 

प्रोफेसर आभा देव हबीब ने कहा कि चूंकि यह मॉडल तय मसौदे के अनुसार नहीं है, इसलिए हमें यूजीसी द्वारा अचानक घोषित एक और ढांचे को अपनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। यह पुनर्गठन हमारी जैविक जरूरत नहीं है। हम देखते हैं कि जो नई संरचना पारित हुई (176 क्रेडिट में से), छात्रों के समय को विभिन्न डोमेन में विभाजित करती है और कम क्रेडिट के लिए एक सेमेस्टर में अध्ययन किए जाने वाले पेपरों की संख्या में वृद्धि करती है।