स्पोर्ट्स डेस्क– भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज का तीसरा वनडे मैच केपटाउन में खेला गया। जहां टीम इंडिया ने एकतरफा जीत दर्ज की। कोहली ने शतक लगाया, तो युवा स्पिनर जोड़ी कुलदीप यादव और युजवेंन्द्र चहल की भी जमकर चर्चा हो रही है। लेकिन क्या आपको पता है हमेशा मैदान में कूल अंदाज में रहने वाले एम एस धोनी ने भी केपटाउन वनडे मैच में एक बड़ा कारनामा कर दिखाया है। जो अबतक कोई भी भारतीय खिलाड़ी नहीं कर सका है।
विकेटकीपिंग में धोनी का कमाल
वैसे कहा जाए तो भारत के सबसे सफल विकेटकीपर की अगर बात होगी तो एम एस धोनी का नाम सबसे पहले आएगा। फिर इसके बाद नयन मोगिया। माही टीम इंडिया के लिए लंबे वक्त से विकेटकीपिंग कर रहे हैं। और कई रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं। कई बड़े-बड़े कीर्तिमान बना चुके हैं। केपटाउन वनडे मैच में माही ने साउथ अफ्रीका के कप्तान एडेन मरक्राम को स्टंपिंग के सहारे पवेलियन का रास्ता दिखाया। और इसके साथ ही एक नया रिकॉर्ड बना दिया। धोनी विकेट के पीछे वनडे में 400 क्रिकेटर्स का शिकार करने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं।
बन गए चौथे इंटरनेशनल क्रिकेटर
अपने इस कारनामे के साथ ही एम एस धोनी विकेट के पीछे 400 शिकार करने वाले चौथे इंटरनेशनल क्रिकेटर बन गए हैं। माही के अलावा पहले नंबर पर हैं श्रीलंका के कुमार संगकारा, संगकारा, जिन्होंने 482 शिकार किए हैं। दूसरे नंबर पर हैं ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट, गिलक्रिस्ट ने 472 शिकार किए हैं। तो वहीं तीसरे नंबर पर हैं साउथ अफ्रीका के मार्क बाउचर, जिन्होंने स्टंप के पीछ 424 शिकार किए हैं।
भारत में माही के बाद नयन मोगिया
भारतीय क्रिकेट में एम एस धोनी की बतौर विकेटकीपर सफलता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है, कि धोनी के बाद नयन मोंगिया दूसरे सबसे सफल भारतीय विकेटकीपर हैं। जिन्होंने अपने करियर में 154 शिकार किए हैं।
बतौर विकेटकीपर तीनों फॉर्मेट में
क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में बतौर विकेटकीपर भी एम एस धोनी काफी सफल हैं। बतौर विकेटकीपर माही ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 770 शिकार हैं। इस आंकड़े के साथ ही माही विश्व में तीसरे सफल विकेटकीपर हैं।