India Won The ODI Series By 3-0: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए वनडे सीरीज के तीसरे और अंतिम मुकाबले में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 96 रनों से हरा दिया. इसके साथ ही रोहित ब्रिगेड ने तीन मैचों की सीरीज 3-0 से अपने नाम की. पहली बार भारत ने वेस्टइंडीज का वनडे सीरीज में सूपड़ा साफ किया है.

भारत ने पहले खेलने के बाद 50 ओवर में 265 रन बनाए थे. इसके जवाब में मेहमान टीम 37.1 ओवरों में 169 रनों पर ढेर हो गई. इस सीरीज के किसी भी मैच में विंडीज टीम पूरे 50 ओवर नहीं खेल सकी है.

भारत के लिए बल्लेबाज़ी में जहां श्रेयस अय्यर ने सबसे ज्यादा 80 रन बनाए. वहीं गेंदबाजी में मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा ने सबसे ज्यादा तीन-तीन विकेट चटकाए. कृष्णा ने 8.1 ओवर में एक मेडन के साथ 29 रन दिए तो सिराज ने 9 ओवर में एक मेडन के साथ 29 रन खर्च किए. इसके अलावा दीपक चाहर और कुलदीप यादव को दो-दो विकेट मिले.

भारत से मिले 266 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी विंडीज टीम की शुरुआत एक बार फिर खराब रही. सलामी बल्लेबाज़ शाई होप 05, ब्रैंडन किंग, 14 और शामराह ब्रूक्स शून्य पर पवेलियन लौट गए.

25 रनों पर तीन विकेट गंवाने के बाद कप्तान निकोलस पूरन और डैरेन ब्रावो ने कुछ देर पारी को संभाला, लेकिन 30 गेंदों में 19 रन बनाकर ब्रावो चलते बने. उन्हें प्रसिद्ध कृष्णा ने विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराया.

इसके बाद जेसन होल्डर भी सिर्फ 12 गेंदों में 6 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद बल्लेबाज़ी करने आए फैबियन एलन खाता भी नहीं खोल सके. एलन को कुलदीप यादव ने अपने स्पिन के जाल में फंसाया.

77 रनों पर छह विकेट गिरने के बाद कप्तान निकोलस पूरन ने भी हथियार डाल दिए. वह 39 गेंदों में दो चौके और एक छक्के की मदद से 34 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें भी कुलदीप ने चलता किया.

इसके बाद युवा ऑलराउंडर ओडियन स्मिथ ने कुछ बड़े शॉट्स खेले. स्मिथ ने 18 गेंदों में तीन चौके और तीन छक्कों की बदौलत 36 रन बनाए. इसके बाद हेडन वाल्श और अल्जारी जोसेफ ने पैर जमाए. दोनों के बीच 9वें विकेट के लिए 47 रनों की साझेदारी हुई. हालांकि, ये सिर्फ अपनी टीम के हार के अंतर को ही कम कर सके. वाल्श ने 38 गेंदों में एक चौके की मदद से 13 रन बनाए. वहीं अल्जारी जोसेफ 56 गेंदों में 29 रन बनाए. अंत में कीमर रोच शून्य पर नाबाद लौटे.

श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत ने जड़े अर्धशतक

दूसरे वनडे की तरह इस मुकाबले में भी टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर धराशायी हो गया. कप्तान रोहित शर्मा 15 गेंदों में 13, विराट कोहली 00 और शिखर धवन 26 गेंदों में 10 रन बनाकर पवेलियन लौटे. 10वें ओवर में सिर्फ 42 रनों पर भारत ने अपने तीन अहम विकेट गंवा दिए थे.

इसके बाद कोरोना को मात देकर टीम में वापसी करने वाले श्रेयस अय्यर और विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत नो मोर्चा संभाला. दोनों ने चौथे विकेट के लिए 110 रनों की साझेदारी की. अय्यर ने 111 गेंदों में 9 चौकों की मदद से 80 रन बनाए. वहीं पंत ने 54 गेंदों में 56 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने छह चौके और एक छक्का जड़ा.

इन दोनों के आउट होते ही टीम इंडिया एक बार फिर मुश्किल में दिख रही थी. इस बार संकटमोचक बने दीपक चाहर और वाशिंगटन सुंदर. दोनों ने सातवें विकेट के लिए 53 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की. चाहर 38 गेंदों में 38 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने चार चौके और दो छक्के लगाए. इसके अलावा वाशिंगटन सुंदर ने 34 गेंदों में 33 रन बनाए. उन्होंने दो चौके और एक छक्का लगाया.