नई दिल्ली। भारतीय रेलवे देश में कुश्ती को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली में एक विश्व स्तरीय कुश्ती अकादमी बनाएगा, जिसकी अनुमानित लागत 30.76 करोड़ रुपये तय की गई है। रेलवे के अनुसार, विशेष रूप से कुश्ती के लिए यह अकादमी उन्नत प्रशिक्षण सुविधाओं से लैस देश की सबसे बड़ी अकादमी होगी। खिलाड़ियों को बेहतरीन खेल सुविधाएं उपलब्ध कराने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के तहत रेल मंत्री ने भारतीय रेल पहलवानों को जल्द से जल्द अत्याधुनिक कुश्ती अकादमी उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध किया था। दिल्ली के किशनगंज में बनने वाली ये विश्व स्तरीय कुश्ती अकादमी रेलवे कैप में एक नई उपलधि होगी। विशेष रूप से कुश्ती के लिए यह अकादमी देश की सबसे बड़ी उन्नत प्रशिक्षण सुविधाओं से लैस होगी। यह अकादमी कई नवोदित पहलवानों को आने वाले समय में चैंपियन बनने का अवसर प्रदान करेगी।

ताश के पत्तों की तरह गिरी 4 मंजिला बिल्डिंग, 9 साल की बच्ची समेत चार लोगों की मौत

 

रेलवे ने कुश्ती को बढ़ावा देने में निभाई है अहम भूमिका

रेल मंत्रालय अनुसार भारतीय रेलवे ने देश में कुश्ती को बढ़ावा देने में सर्वोपरि भूमिका निभाई है और अधिकांश कुलीन पहलवान रेलवे से हैं। ओलंपिक-कुश्ती में भारत द्वारा जीते गए अधिकांश पदक भारतीय रेलवे द्वारा प्राप्त किये गए थे। सुशील (2008 और 2012), साक्षी मलिक (2016), रवि कुमार एवं बजरंग पुनिया (2020) में। हाल ही में संपन्न हुए टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारतीय रेलवे के खिलाड़ियों का प्रदर्शन अभूतपूर्व रहा है और भारत द्वारा जीते गए 7 पदकों में से 3 व्यक्तिगत पदक रेलवे से थे। इसमें मीराबाई चानू (भारोत्तोलन में रजत), रवि कुमार (कुश्ती में रजत), बजरंग (कुश्ती में कांस्य) और कांस्य पदक विजेता भारतीय हॉकी पुरुष टीम में से दो खिलाड़ी भारतीय रेलवे से थे।

दिल्ली हिट एंड रन केस: सामने आई CCTV फुटेज, कार सवार रिटायर्ड IAS और उसके बेटे ने युवक को टक्कर मार दूर तक घसीटा, दोनों आरोपी गिरफ्तार

 

नौकरी में भी खिलाड़ियों को प्राथमिकता देता है भारतीय रेलवे

भारतीय रेलवे देश में रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड (आरएसपीबी) के माध्यम से खेलों को बढ़ावा देने में बड़े पैमाने पर योगदान दे रहा है। रेलवे ने विभिन्न प्रोत्साहनों के साथ नौकरी की सुरक्षा देकर बड़ी संख्या में खिलाड़ियों का समर्थन किया है। आज की तारीख में भारतीय रेलवे में 29 खेल विधाओं में 9000 से अधिक खिलाड़ी विभिन्न खेलों में शामिल हैं। ओलंपिक, एशियाई खेलों, राष्ट्रमंडल खेलों जैसे सभी मेगा खेल आयोजनों में रेलवे के खिलाड़ियों ने देश को सम्मान दिलाया है। रेलवे खिलाड़ियों को उनके लिए 27 पदमश्री, 176 अर्जुन, 12 ध्यानचंद, 14 द्रोणाचार्य और 9 मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। ये उत्कृष्ट खेल उपलब्धियां हैं।