चंडीगढ़। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा आज कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी पंजाब के दौरे पर हैं. वह होशियारपुर, राजपुरा और गुरदासपुर में चुनावी रैली को संबोधित करेंगे. पंजाब में कांग्रेस की सत्ता वापसी के लिए राहुल गांधी का 18 दिन में ये तीसरा दौरा है. पहले उन्होंने अमृतसर के धार्मिक स्थलों पर माथा टेककर जालंधर में वर्चुअल रैली की. इसके बाद 6 फरवरी को उन्होंने लुधियाना में रैली की. इसी रैली में राहुल ने मौजूदा सीएम चरणजीत सिंह चन्नी को CM चेहरा घोषित किया. अब आज उम्मीदवारों के पक्ष में वे चुनावी रैली को संबोधित करेंगे. इससे पहले रविवार को प्रियंका गांधी ने धूरी में जनसभा की और डेराबस्सी में उनका रोड शो हुआ.

जालंधर में आज प्रधानमंत्री मोदी की रैली, सुरक्षा में चूक के बाद पहली बार पंजाब आ रहे PM, चुनावी रैली को करेंगे संबोधित

 

आम आदमी पार्टी कांग्रेस पर पड़ रही है भारी, केजरीवाल ने भी किए हैं कई वादे

कांग्रेस पंजाब में सत्ता बचाने की कोशिश कर रही है, क्योंकि इस बार यहां का चुनाव कई दलों में बंट गया है. कांग्रेस को सबसे ज्यादा खतरा अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाले आम आदमी पार्टी से है. आम आदमी पार्टी से सीएम चेहरा भगवंत मान हैं. इस बार पंजाब का मुकाबला बेहद दिलचस्प है. एक तरफ चरणजीत सिंह चन्नी के चेहरे के साथ कांग्रेस है, दूसरी तरफ आम आदमी पार्टी भी काफी मजबूत दिखाई दे रही है. वहीं पंजाब के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह की पीएलसी, सुखदेव ढींढसा की शिरोमणि अकाली दल संयुक्त और बीजेपी भी गठबंधन में चुनाव लड़ रही है. शिरोमणि अकाली दल और बसपा का भी गठबंधन है और इस बार किसान संगठन भी अपनी पार्टी बनाकर मैदान में हैं. ऐसे में यहां का चुनाव काफी रोचक हो गया है. 20 फरवरी को पंजाब की 117 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव होने हैं और 10 मार्च को काउंटिंग होगी.

PM मोदी का पंजाब दौरा: सुरक्षा बेहद कड़ी, लवली यूनिवर्सिटी से आगे और पठानकोट बाइपास से आगे PAP तक बंद रहेगा हाईवे, कई रूट डायवर्ट

 

सत्ता बचाने के लिए संघर्ष कर रही कांग्रेस

पंजाब में दोबारा कांग्रेस की सरकार बने, इसके लिए कांग्रेस ने कैप्टन अमरिंदर सिंह को कुर्सी से हटा दिया था. इसके बाद चरणजीत सिंह चन्नी को CM बना दिया गया. अब चन्नी के 111 दिन के कामकाज पर कांग्रेस चुनाव लड़ रही है. इधर कांग्रेस अंतर्कलह से भी जूझ रही है. पंजाब कांग्रेस चीफ नवजोत सिद्धू CM चेहरा न बनाए जाने से नाराज हैं. इसकी वजह से भी कांग्रेस के लिए मुश्किल खड़ी हो रही है.

 

कैप्टन अमरिंदर सिंह बने कांग्रेस के लिए चुनौती

कांग्रेस के लिए पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह भी चुनौती बने हुए हैं. CM की कुर्सी से हटाने के बाद उन्होंने पंजाब लोक कांग्रेस नाम से पार्टी बना ली है. भाजपा के साथ गठजोड़ किया है. अब उनका मिशन कांग्रेस को सत्ता से बाहर करना है, ताकि उन्हें हटाने का सबक सिखा सकें.