Relationship Tips in Hindi: रिश्ते में धोखा मिलने का दर्द वही जानता है, जिसने इसे महसूस किया हो. हालांकि चीटिंग (Cheating) करने वाले पार्टनर (Partner) को छोड़ देना ही हर बार हल नहीं होता है. कई बार लोग अपने पार्टनर को इस तरह टूट कर चाहते हैं कि धोखा मिलने के बाद भी उसका प्यार वापस पाना चाहते हैं. फिर भी टूटे हुए दिल के साथ रिश्ते को आगे बढ़ाना कठिन काम होता है. कुछ बातों का ध्यान रखकर आप अपने रिलेशनशिप (Relationship) को फिर से बेहतर बना सकते हैं.

उस तीसरे का जिक्र करना बंद कर दें- आप दोनों के बीच में जिस तीसरे की वजह से दरार आई थी, उसका नाम लेना बंद कर दें. बार-बार अपनी बातों में उसे लाने से मामला कभी शांत नहीं होगा. जब वो शख्स आप दोनों की बातों में नहीं होगा तो हो सकता है कि वो आपकी लाइफ (Life) से आसानी से निकल जाए. इसलिए उस तीसरे का नाम लेना बंद करें.

उस शख्स से सारे रिश्ते करें खत्म- आपको अपने पार्टनर को इस बात के लिए राजी कराना होगा कि वो उस शख्स से सारे रिश्ते खत्म कर ले. अगर आपका पार्टनर भी आपके साथ रिश्ते को एक मौका देना चाहता है तो वो आपकी बातों को समझेगा. अगर वो ऐसा करने को तैयार नहीं हैं तो फिर आपको रिश्ते खत्म करने के बारे में ही सोचना पड़ेगा.

दिल से करें माफ- अगर आपके पार्टनर को वाकई अपनी गलती का एहसास है और वो बार-बार आपको सॉरी (Sorry) बोल रहा है तो उन्हें दिखावे के लिए नहीं बल्कि दिल से माफ करें. तभी आप अपने रिश्ते को आगे बढ़ा सकते हैं. हां चीटिंग करने वाले पार्टनर को अगर अपनी गलती का एहसास ही नहीं है तो उन्हें सेकेंड चांस (Second Chance) देने के बारे में ना सोचें.

वजह तलाशें- अपने रिश्ते को एक और मौका देने से पहले उन कारणो को समझें जिस वजह से पार्टनर ने ये गलती की थी. आखिर ऐसी क्या मजबूरी थी जिसकी वजह से आपको रिश्ते में धोखा मिला. उस प्रॉब्लम (Problem) को सुधारकर रिश्ता बेहतर बनाने में मदद मिलेगी. अगर आप दोनों सब कुछ भूलकर आगे बढ़ना चाहते हैं तो एक नई शुरुआत करें.