कर्ण मिश्रा,ग्वालियर। शहर में वाहन चालकों द्वारा नियम तोडऩे पर स्मार्ट सिटी द्वारा भेजे गए ई-चालान में चौंकाने वाले खुलासे हुए। शहर में एक ही नंबर के कई वाहन चल रहे हैं। जिससे पुलिस के साथ-साथ लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। स्मार्ट सिटी द्वारा ट्रैफिक नियमों को उल्लंघन करने वालों के खिलाफ गाड़ी नंबर के आधार से ई चालान भेज रहीं हैं। इसी कड़ी में एक युवक के पास ई चालान पहुंचा तो वह चालान देखकर दंग रह गया। चालान में जो गाड़ी नंबर था वह उसका था, लेकिन गाड़ी नहीं। इससे यह खुलासा हुआ कि एक नंबर से शहर में कई गाडिय़ां चल रही है। पीडि़त इन चालानों से परेशान हो सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगा रहा हैं।

दरअसल ग्वालियर के थाटीपुर न्यू विवेक विहार निवासी महेश शर्मा के पास स्मार्ट सिटी द्वारा ई चालान भेजा गया था। एक के बाद एक लगातार चालान आने और फोन कॉल के जरिये चालान न भरने पर कानूनी कार्रवाई की बात से वह परेशान हो गया। जिसके बाद वह ई चालान भरने जब कार्यालय पहुंचा। वहां मौजूद ई चालान भर रहे कर्मचारी से कहा कि मैंने किस जगह नियम तोड़ा है क्या मुझे दिखा सकते हैं। तब वहां मौजूद कर्मचारी ने वहां लगी एलईडी में दिखाया। उसके द्वारा गोले का मंदिर चौराहे पर रेड लाइट की लाइन जंप की गई है। जैसे ही महेश शर्मा ने वो फोटो देखा तो वह दंग रह गया। बोला यह मेरी गाड़ी नहीं हैं पर नंबर मेरी गाड़ी का हैं। यह नंबर आरटीओ द्वारा बजाज डिस्कवर को आवंटित किया गया था, पर यह गाड़ी टीवीएस स्पोर्ट हैं जिसके बाद गोले का मंदिर थाने पहुंचा और वहां शिकायत की, पर उसकी कोई सुनवाई नहीं हुई।

अब वह स्मार्ट सिटी से लेकर थाने के चक्कर काट न्याय की गुहार लगा रहा है। वह इस बात से परेशान है कि उसकी गाड़ी का नंबर किसी और गाड़ी पर कैसे पहुंचा। महेश आरटीओ, थाना, पुलिस अधीक्षक सहित कई कार्यालयों में जाकर दर दर भटक रहा है। उसका कहना है कि अगर कोई घटना होती है तो नंबर के आधार पर उसे पकड़ा जाएगा, लेकिन इसमें प्रशासन कोई भी सुनवाई नहीं कर रहा है। वहीं जब इस संबंध में पुलिस अधिकारियों से बातचीत की तो उन्होंने कहा कि मामला गंभीर है, जांच की जा रही है। एक ही नंबर की 2 गाडिय़ां शहर में कैसे चल रही है। फिलहाल पुलिस ने महेश शर्मा को जांच का आश्वासन दिया है।

गौरतलब है कि इस तरह के मामले काफी तेजी से सामने आ रहे हैं, जिसके पीछे आशंका यह जताई जा रही है कि पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर कानून को तोडऩे वालों के खिलाफ ई चालान सख्ती के साथ बनाए जाने हैं। लिहाजा अब कुछ लोग इन चालानों से बचने के लिए दूसरों की नंबर प्लेट लगाकर खूब कानून का माखौल उड़ा रहे हैं। फिलहाल मामला प्रकाश में आने के बाद पुलिस ऐसे मामलों की पड़ताल में जुटे आरोपियों को पकडऩे की कोशिश कर रही है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus