बीजिंग। फिनलैंड ने पिछले चैंपियन रूसी ओलंपिक समिति (आरओसी) को 2-1 से हराकर रविवार को पुरुषों के फाइनल में बीजिंग 2022 में अपना पहला ओलंपिक आइस हॉकी स्वर्ण पदक जीता। फाइनल से पहले, विश्व रैंकिंग में दूसरे स्थान पर, फिनलैंड ने कभी भी ओलंपिक स्वर्ण पदक नहीं जीता है, क्योंकि उसने 1928 में सेंट मोरित्ज में ओलंपिक के दौरान अंतर्राष्ट्रीय आइस हॉकी फेडरेशन परिवार में प्रवेश किया था, और इसे ट्यूरिन में रजत पदक मिला था। 2006 पुरुषों के फाइनल में स्वीडन से हारने के बाद। 1998 में महिलाओं के कार्यक्रम की शुरुआत के बाद से यूएस और कनाडा ने सात महिलाओं के खिताब को विभाजित किया।

विश्व नंबर 3 आरओसी ने प्योंगचांग 2018 में ओवरटाइम में जर्मनी को 4-3 से हराया, और यह सोची 2014 में क्वार्टर फाइनल में फिनलैंड से 3-1 से हार गया।

27 वर्षीय रूसी फारवर्ड मिखाइल ग्रिगोरेंको ने पावर प्ले में 7:17 पर गतिरोध को तोड़ने के लिए पक को नेट में डाल दिया, इससे पहले फिनलैंड ने 27 वर्षीय डिफेंडर विले पोक्का द्वारा 23:28 पर एक तुल्यकारक के साथ वापस मारा। फिनलैंड के फॉरवर्ड हेंस ब्योर्निनन ने 40:31 के स्कोर पर जीत हासिल की।

फिन्स ने फाइनल से पहले सभी पांच गेम जीते, और सेमीफाइनल में स्लोवाकिया को 2-0 से हराया, जबकि रूस ने फाइनल में पहुंचने के लिए शूटआउट में स्वीडन को 2-1 से हराया।

फिनलैंड ने जहां इतिहास रचा, वहीं नॉर्वे 16 स्वर्ण पदकों के साथ 37 पदकों के साथ पदक तालिका में शीर्ष पर रहा। जर्मनी 12 स्वर्ण सहित 27 पदकों के साथ दूसरे स्थान पर रहा। मेजबान चीन ने अपने घरेलू खेलों का अंत नौ स्वर्ण सहित 15 पदकों के साथ किया।

पास के यानकिंग क्षेत्र में जर्मनी के फ्रांसेस्को फ्रेडरिक ने अपने बोबस्ले ओलंपिक डबल को दोहराया, जब उन्होंने रविवार को बीजिंग ओलंपिक शीतकालीन खेलों में अपने चालक दल को चार-पुरुष दौड़ स्वर्ण के लिए पायलट किया।

इस जीत के साथ, फ्रेडरिक लगातार दो ओलंपिक खेलों में टू-मैन और फोर-मैन बोबस्ले में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले पायलट बन गए।

मंगलवार को टू-मैन गोल्ड लेने वाले फ्रेडरिक ने थॉस्र्टन मार्गिस, कैंडी बाउर और अलेक्जेंडर शूएलर के अपने जर्मन क्रू को तीन मिनट 54.30 सेकंड के जीत के समय में चार रन से आगे बढ़ाया।

एक अन्य जर्मन पायलट जोहान्स लोचनर ने 0.37 सेकंड पीछे रहकर रजत पदक जीता। कनाडा के पायलट जस्टिन क्रिप्स 3:55.09 में तीसरे स्थान पर आए।

फ्रेडरिक ने कहा, “हम परिणाम के बारे में बहुत गर्व और बहुत खुश हैं। हमने आज जो कुछ भी था उसे दिया। हमें मिल गया।” उन्होंने कहा “अब वह अगले शीतकालीन ओलंपिक में ट्रिपल-डबल पर नजर गड़ाए हुए है। हमें उम्मीद है कि यह जारी रहेगा। हमारा लक्ष्य और चार साल बनाना है।”

ब्रिटेन ने जीता महिलाओं का कर्लिग गोल्ड

ग्रेट ब्रिटेन ने रविवार को बीजिंग 2022 में अपना एकमात्र स्वर्ण पदक जीता जब उन्होंने महिलाओं के कर्लिग खिताब के लिए जापान को हराया। खेलों के समापन दिवस पर, ब्रिटेन, सोची 2014 के कांस्य पदक विजेताओं ने, पुरुषों के कर्लिग में उपविजेता होने के बाद, खेलों में प्रतिनिधिमंडल के दूसरे पदक के लिए प्योंगचांग कांस्य पदक विजेता जापान को 10-3 से हराया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ईव मुइरहेड की कप्तानी वाली ब्रिटिश टीम ने पहले छोर पर हथौड़े से दो अंक बनाए और अगले छोर पर एक के बाद एक दो अंक हासिल कर पहले हाफ में 4-1 की बढ़त बना ली।

जापान, सत्सुकी फुजिसावा की अगुवाई में, ब्रिटेन की ध्वनि रक्षा के माध्यम से तोड़ने और छठे छोर में एक अंक हासिल करने में कामयाब रहा, लेकिन मुइरहेड के दो आश्चर्यजनक शॉट्स ने अगले छोर पर ब्रिटेन को चार अंक दिए, जापान को 8-2 से हराया।

जापान ने आठवें छोर में स्कोरबोर्ड पर एक अंक जोड़ा, लेकिन ब्रिटेन ने नौवें में दो अंक बनाए, जिससे जापान को अंतिम छोर के ब्रेक से पहले आत्मसमर्पण करने के लिए मजबूर होना पड़ा। प्योंगचांग 2018 में कांस्य पदक के खेल में ब्रिटेन जापान से हार गया।

जोहाग ने बीजिंग 2022 का तीसरा स्वर्ण जीता

पास के चोंगली में, नॉर्वे की थेरेसी जोहाग ने रविवार को महिलाओं की क्रॉस-कंट्री स्कीइंग 30 किमी मास स्टार्ट फ्री में बीजिंग 2022 का तीसरा स्वर्ण पदक अर्जित किया।

शुरुआत के तुरंत बाद एक परिचित तस्वीर देखी गई, जिसमें जोहाग अन्य प्रतिद्वंद्वियों को पीछे छोड़ते हुए बीजिंग में अपने तीसरे स्वर्ण पदक से आगे निकल गया।

33 वर्षीय ने 10 किमी क्लासिक और स्कीथलॉन में अपनी जीत के बाद 1 घंटे, 24 मिनट, 54.0 सेकंड में फिनिशिंग लाइन पार की।

अमेरिकी जेसी डिगिन्स ने रजत के लिए 1:43.3 पीछे की रेखा को पार किया, और फिनलैंड के स्कीयर केर्टु निस्कानेन ने जोहाग से 2:33.3 के साथ कांस्य पदक जीता। नॉर्वेजियन स्कीयर ने स्वीकार किया है कि बीजिंग 2022 ओलंपिक में उनकी आखिरी दौड़ होगी।