एनके भटेले, भिंड। जिले में ठगों ने समय के साथ ठगी का तरीका भी बदल लिया है. पिछले दो दिनों में अलग-अलग इलाकों में बदमाशों ने गृह क्लेश दूरने करने के नाम पर दो महिलाओं के जेवर गायब कर दिए. सिटी कोतवाली थाने में जब महिलाओं ने रिपोर्ट लिखाई तो पुलिस भी दंग रह गई. पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज भी निकलवाए, लेकिन बदमाशों का चेहरा साफ नजर नहीं आ रहा है. अब बाइक नंबर के आधार पर पुलिस आरोपियों की पहचान कर रही है.

पहली घटना अटेर रोड की है. सविता जैन किसी काम से बाजार जा रही थी. पुराने रेलवे स्‍टेशन के पास वह जैसे ही पहुंची तभी दो अज्ञात बदमाशों ने उसे रोककर एक डॉक्टर का पता पूछा. महिला कुछ कह पाती, इतने में एक बदमाश ने कहा कि तुम बहुत परेशान हो, तब सविता ने कहा कि हां पति बीमार है, इस दौरान ठगों ने कहा बैठों हम तुम्‍हें कुछ बताते हैं. आरोपियों ने करीब आधे घंटे तक महिला से बातचीत की और उसे झांसा में लेकर कहा कि जितने भी जेवर पहने हो सब उतार लो, उन्‍हें शुद्ध करना है. शुद्ध करने के बाद पति के माथे से लगाना, फिर पहन लेना. इस तरह करने से पति की बीमारी ठीक होने के साथ-साथ परिवार का संकट दूर हो जाएगा.

5 साल पहले मृत समझकर जिसकी कर दी गई थी तेरहवीं, वो ग्वालियर में मिला, पिता को देखकर बेटा बोला- मुझे तो मेरी जिंदगी मिल गई

सविता उनकी चाल नहीं समझ पाई और जेवर उतारकर बदमाशों को दे दिए, तब ठगों ने महिला से कहा कि तुम 51 कदम पीछे जाओ. जैसी ही महिला मुंह पीछे करके 51 कदम चली, इतने में बदमाश जेवर लेकर रफूचक्‍कर हो गए.

शिक्षण संस्थानों में विवादों के बीच संघ प्रमुख का बड़ा बयानः मोहन भागवत बोले- शिक्षा ऐसी हो कि उपयोगी तत्व बनें, ना कि उपद्रवी

वहीं दूसरी घटना सविता के साथ इस तरह बदमाशों ने ठगी को अंजाम दिया, उसी तरह बदमाशों ने विकास नगर में रहने वाली 55 वर्षीय पुष्‍पा जैन के साथ ठगी की. विकास नगर में हॉस्‍पिटल के पास बदमाशों ने पुष्‍पा से पहने हुए जेवर उतरवाकर एक फूल दिया और  कहा कि फूल लेकर मंदिर में दर्शन कर आओं, उससे संकट दूर हो जाएगा. महिला से गहने उतरवाकर दोनों ही ठग गायब हो गए. महिलाओं ने बताया कि आरोपियों ने कोई जादू टोना कर दिया था, जिससे वह सुध भूल गईं थीं.

इसे भी पढ़ें- हिन्दुत्व के रंग में रंगे कांग्रेस नेताः टिकट के दावेदार कर रहे धार्मिक कार्यक्रम, बीजेपी बोली- राजनीतिक फायदे के लिए आध्यात्मिक साधना करना गलत

फिलहाल, पुलिस आरोपियों के खिलाफ मामला दर्जकर उनकी तलाश शुरू कर दी है. सिटी कोतवाली थाना प्रभारी केदार सिंह यादव का कहना है कि दोनों ही मामलों में ठगी का तरीका एक जैसा ही है. सीसीटीवी फुटेज की मदद से आरोपियों की पहचान की जा रही है. जल्‍द आरोपियों को पकड़ लिया जाएगा.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus