समीर शेख, बड़वानी। मध्य प्रदेश के इंदौर (Indore) के आस-पास के जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।  नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.5 मैग्नीट्यूड दर्ज की गई है। भूकंप का केंद्र इंदौर के नजदीक निमाड़-सेंधवा क्षेत्र में बताया जा रहा है। आज सुबह लगभग 5.53 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। 

इसे भी पढ़ेः एमपी की अद्भुत पॉलिटिक्सः नरोत्तम मिश्रा से मिलने पहुंचे मिर्ची बाबा, भिंड में कांग्रेस द्वारा अपमान के बाद गृह मंत्री से मिलने पहुंचे बाबा, पूर्व मंत्री गोविंद सिंह पर लगाए गंभीर आरोप 

भूंकप के झटके लगने के कारण घरों में बर्तन गिरने लगे। वहीं दीवारें तक हिलने लगी। डर के कारण लोग घरों से बाहर निकल आए। कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि, किसी भूकंप से किसी बड़े नुकसान की जानकारी सामने नहीं आई है और ना ही कोई जनहानि हुई है।

इसे भी पढ़ेः अर्चना जायसवाल पर राजनीति गर्मः बीजेपी नेत्री नेहा बग्गा बोली- कांग्रेस ने हनुमान चालीसा करवाने के कारण महिला कांग्रेस अध्यक्ष को हटाया, गृह मंत्री बोले- कांग्रेस एक अद्भुत पार्टी 

बड़वानी जिले के सेंधवा शहर के कई क्षेत्रों में भूकंप के झटके लगे। राम कटोरा झिरा चौक राम बाजार मोती बाग के कुछ क्षेत्रों में लोगों ने जमीन में हलचल महसूस किए। लोगों ने कहा कि सुबह 5 बजे के लगभग कुछ सेकंड के लिए जमीन में हलचल महसूस हुई है किसी स्थान पर किचन में बर्तन गिर गए तो कहीं नहाते वक्त किसी ने दीवारों का हलना महसूस किया।

इसे भी पढ़ेः स्क्रैप पॉलिसीः एमपी में 1 अक्टूबर से नहीं चलेंगे 15 साल पुराने सरकारी वाहन, निजी वाहनों को अभी राहत 

कौन सा भूकंप कितना खतरनाक

अभी तक भूकंप की अधिकमत तीव्रता तय नहीं हो पाई है. हालांकि रिक्टर स्केल पर 7.0 या उससे अधिक की तीव्रता वाले भूकंप को सामान्य से खतरनाक माना जाता है. इसी पैमाने पर 2 या इससे कम तीव्रता वाला भूकंप सूक्ष्म भूकंप कहलाता है। जो ज्यादातर महसूस नहीं होते हैं. 4.5 की तीव्रता का भूकंप घरों को क्षतिग्रस्त कर सकता है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus