नई दिल्ली। सीबीआई ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में कथित अनियमितताओं पर आनंद सुब्रमण्यम को गिरफ्तार कर लिया है. आनंद सुब्रमण्यम एनएसई की पूर्व सीईओ और एमडी चित्रा रामकृष्ण के चीफ स्ट्रेटजी ऑफिसर थे. माना जा रहा है यह वह शख्स है, जो ‘हिमालयी योगी’ के तौर पर चित्रा रामकृष्ण को सलाह दिया करते थे.

सूत्रों के मुताबिक, सुब्रमण्यम से सीबीआई के अधिकारियों ने चेन्नई में तीन दिनों तक पूछताछ की थी. इस दौरान उनसे यह जानने की कोशिश की गई कि उन्हें एनएसई में किस तरह से नियुक्ति मिली. इसके अलावा तत्कालीन प्रबंध निदेशक एवं सीईओ चित्रा रामकृष्ण के साथ उनके जुड़ाव के बारे में भी पूछताछ की गई.

पूर्व चेयरमैन ने जताई थी आशंका

इसके पहले नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के पूर्व चेयरमैन अशोक चावला ने सेबी को पत्र लिखकर कहा था कि एनएसई की पूर्व प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी चित्रा रामकृष्ण को महत्वपूर्ण मामलों पर सलाह देने वाले रहस्यमयी ‘हिमालयी योगी’ कोई और नहीं बल्कि आनंद सुब्रमण्यम हो सकते हैं.

दन से बढ़ गया था सैलरी पैकेज

सेबी के एक हाल में आए एक आदेश में यह मामला सामने आया. इसके मुताबिक 2013 में एनएसई की तत्कालीन सीईओ एंड एमडी रामकृष्ण ने आनंद सुब्रमण्यम को चीफ स्ट्रेटजी ऑफिसर नियुक्त किया था, जबकि इससे पहले ऐसी कोई पोस्ट नहीं थी. सुब्रमण्यम जिस कंपनी में काम कर रहे थे, वहां उनका सालाना पैकेज 15 लाख रुपए था, लेकिन एनएसई में 1.38 करोड़ रुपये का पैकेज दिया गया. बाद में वह एनएसई में ग्रुप ऑपरेटिंग ऑफिसर बन गए थे.