नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने पुलिस मुख्यालय में आयोजित वार्षिक प्रेस कॉन्फ्रेंस में राष्ट्रीय राजधानी में क्राइम रेट को लेकर गंभीर खुलासे किए. उन्होंने डराने वाले आंकड़े जारी किए हैं. पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने बताया कि 2020 की तुलना में 2021 में दिल्ली का क्राइम ग्राफ 16.35 फीसदी बढ़ गया है. इसमें गैंगरेप के मामलों में 21.69 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. अस्थाना के मुताबिक, दिल्ली पुलिस ने 2030 तक अपना एक्शन प्लान तैयार कर लिया है. इसके तहत दिल्ली में निर्भया फंड से दिल्ली में 10 हजार से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे, साथ ही कानून और यातायात व्यवस्था को और अधिक पुख्ता बनाने के लिए अलग से यूनिट बनाई जाएगी.

शारीरिक संबंध नहीं बना सका, तो पत्नी के निजी अंगों पर फेंक दिया तेजाब, महीनेभर पहले हुई शादी में पत्नी को मिला सिर्फ दर्द ही दर्द

 

दिल्ली में बेखौफ हैं अपराधी, महिलाओं से रेप करने वाले उनके ही परिचित

ये शर्मनाक है कि गैंगरेप या रेप के मामलों में परिचित ही शामिल हैं. इस साल दिल्ली में दुष्कर्म के मामले में 21.69 फीसदी का इजाफा हुआ है. इनमें से करीब 1.5 फीसदी आरोपी ही अजनबी हैं, बाकी सभी लोग महिलाओं/लड़कियों को जानने वाले हैं. दिल्ली पुलिस के आंकड़ों के मुताबिक, राजधानी में वर्ष 2021 में दुष्कर्म के 1,969 मामले दर्ज किए गए. वर्ष 2020 में 1,618 मामले दर्ज किए गए थे. इसके साथ ही महिलाओं का उत्पीड़न के मामलों में 17.51 फीसदी का इजाफा हुआ है. वर्ष 2021 में 2,429 मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि वर्ष 2020 में 2,067 मामले दर्ज किए गए थे. छेड़खानी मामले में 2.43 फीसदी का इजाफा हुआ है. आंकड़ों के मुताबिक गैंगरेप के 45 फीसदी मामलों में पीड़िता के साथ परिवार के सदस्य या दोस्तों ने दुष्कर्म किया. 28 फीसदी लोग उनके दूर के परिचित थे. 13 फीसदी रिश्तेदार थे, जबकि 11 फीसदी पड़ोसी और एक फीसदी सहकर्मी हैं.

दिल्ली में बनेगा देश का पहला ई-वेस्ट ईको पार्क, केजरीवाल सरकार ने दी मंजूरी, 12 जोन में स्थापित किए जाएंगे कलेक्शन सेंटर

 

रेडियो FM के जरिए अपराध पर कसी जाएगी लगाम

सालाना प्रेस कॉन्फ्रेंस में राकेश अस्थाना ने एफएम रेडियो और ड्रोन पर पुलिस प्लान के बारे में भी बताया. पॉडकास्ट के बाद दिल्ली पुलिस अब बहुत जल्द अपना रेडियो एफएम ला रही है. इसका ऐलान पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने किया. पुलिस अफसरों ने बताया कि रेडियो एफएम के जरिए न सिर्फ दिल्ली पुलिस की तमाम डिजिटल सेवाओं से जागरूकता वाले कार्यक्रम चलाए जाएंगे, बल्कि अपराध के खिलाफ कारगर कदमों की जानकारी भी दी जाएगी. इसके जरिए पुलिस और पब्लिक के बीच सीधे संवाद जैसे कार्यक्रम भी प्रसारित होंगे. साथ ही, ट्रैफिक से जुड़ी हर अपडेट लोगों से साझा की जाएगी.

 

ड्रोन के जरिए अपराधियों पर रहेगी नजर

पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने कहा कि हम बहुत जल्द दिल्ली में ड्रोन टेक्नॉलजी का व्यापक स्तर पर इस्तेमाल करेंगे. ड्रोन के जरिए दिल्ली की सुरक्षा को और अधिक मजबूत किया जा सकेगा. अपराधियों पर नजर रखी जाएगी. ट्रैफिक से जुड़ी दिक्कत या फिर अन्य सुरक्षा के जरूरी कदम उठाए जाएंगे, इसमें ड्रोन टेक्नॉलोजी दिल्ली पुलिस का अहम हिस्सा बनेगी. पुलिस मुख्यालय में अत्याधुनिक सॉफ्टवेयर से लैस कमांड रूम बनेगा. इससे दिल्ली पुलिस बहुत मजबूत होगी और अपराध में कमी आएगी. वर्तमान में 1,40 लाख से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे सरकार और पब्लिक के हैं, इन सभी को कमांड रूम से जोड़ा जाएगा.

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के विरोध-प्रदर्शन के बीच बढ़ाया गया मानदेय, वर्कर्स का मानदेय 9,678 से बढ़कर हुआ 12,720 और हेल्पर्स का मानदेय 4,839 से बढ़कर हुआ 6,810 रुपए

 

रंजिश में 36 फीसदी हत्याएं, अचानक आए गुस्से में 30 फीसदी मर्डर

राजधानी में रंजिश या विवाद में सबसे ज्यादा 36 फीसदी हत्याएं होती हैं. पुलिस ने वर्ष 2020 में हत्या के 1,015 आरोपियों को गिरफ्तार किया था. वहीं वर्ष 2021 में हत्या के 1,050 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. दिल्ली में दुश्मनी में 36 फीसदी हत्याएं हुई हैं, अचानक आए गुस्से में 30 फीसदी और आपराधिक वारदात में 9 फीसदी लोगों की हत्याएं हुईं.

 

डकैती के मामले 166.67% बढ़े

राजधानी में वर्ष 2020 के मुकाबले वर्ष 2021 में सबसे ज्यादा डकैती के मामलों में 166.67 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. जघन्य अपराध के मामलों में 4.10 फीसदी की वृद्धि हुई है.