न्यामुद्दीन अली, अनूपपुर। भले ही प्रदेश सरकार जरूरतमंदों को मुफ्त अनाज देने की हर संभव प्रयास कर रही हो लेकिन इस योजना में अधिकारी ही बट्टा लगा रहे हैं। मिल संचालक, क्वालिटी टेस्ट ऑफिसर व केंद्र प्रभारी की मिलीभगत से नियम कानून को दरकिनार कर अमानक चावल का भंडारण व वितरण कर गरीबों के हक में डांका डाला जा रहा है। अमानक चावल वेयरहाउस के माध्यम से सोसायटी तक पहुंच रहा है और इन चावलों को सोसायटी के माध्यम से गरीबों में बांटा जाता है। इसकी शिकायत मिलने पर पुष्पराजगढ़ विधायक वेयर हाउस पहुंचे। उन्होंने राइस मिल संचालक, क्वालिटी टेस्ट ऑफिसर व केंद्र प्रभारी की पोल खुल के सामने आई। विधायक ने नाराजगी जताते हुए इस मामले को विधानसभा में उठाने की बात कही है।

जिले के पुष्पराजगढ़ विधानसभा क्षेत्र से मिल रही शिकायतों को देखते हुए विधायक फुन्देलाल सिंह मार्को ने राजेन्द्रग्राम वेयरहाउस का औचक निरीक्षण किया। मिलरों के यहां से आया हुआ चावल का अपने सामने ही क्वालिटी इंस्पेक्टर से जांच कराया। गोदाम में खाली होने आए अन्य गाड़ियों के लाट का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान भ्रस्टाचार की पोल खुल गई। एक गाड़ी से दूसरे गाड़ी में सीधे खाद्यान् को खाली कराया जा रहा था, जिस पर विधायक ने वेयरहाउस प्रबंधक को फटकार लगाई है। उन्होंने इस सबकी शिकायत उच्चाधिकारियों से करने व विधानसभा में प्रश्न उठाने की बात कही है।

बता दें कि कस्टम मिलिंग चावल को मिलर द्वारा वेयरहाउस की गोदाम में जमा किया जाता है, जिसे गुणवत्ता निरीक्षक द्वारा तय मापदंडों के आधार पर चेक कर भंडारित करने के आदेश दिए जाते हैं। बोरों में वजन, लाट नंबर, मिलर का नाम आदि अंकित होना आवश्यक है लेकिन राजेन्द्रग्राम का वेयरहाउस प्रबंधन मिलरों से मिलीभगत कर सीधे ही बिना जांच भंडारित करा रहा है। यही अमानक चावल गरीबों को वितरित कर सरकारी योजना में पलीता लगाने में जुटे हुए हैं

जब इस मामले को लेकर 2 दिन पहले जयस संगठन की जिला इकाई ने एसडीएम अभिषेक चौधरी को ज्ञापन सौंपा, तब उन्होंने कार्यवाही की बात कही है। साथ ही जयस संगठन ने कार्यवाही न करने की दशा में आंदोलन की चेतवानी भी दी है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus