चंडीगढ़। रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध में रूसी सेनाएं यूक्रेन की राजधानी कीव के पास पहुंच गई हैं और लगातार बमबारी कर रही हैं. यूक्रेन में पढ़ने के लिए गए सैकड़ों भारतीय छात्र युद्धग्रस्त क्षेत्र में फंसे हुए हैं. पंजाब के भी कई छात्र और लोग यूक्रेन में फंसे हुए हैं. ऐसे में इनकी मदद के लिए चरणजीत सिंह चन्नी सरकार भी आगे आई है. रूस-यूक्रेन वॉर में फंसे पंजाबियों की मदद के लिए पंजाब सरकार ने चौबीस घंटे सातों दिन चलने वाला कंट्रोल रूम बना दिया है. इसमें यूक्रेन में फंसे व्यक्ति अपने बारे में जानकारी दे सकते हैं. इसके अलावा उनके परिवारवाले भी सरकार को सूचना दे सकते हैं. पंजाब से कॉल करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 1100 और विदेशों से कॉल करने के लिए 0172-4111905 नंबर जारी किया गया है.

WAR: भारत ने रोमानिया-हंगरी से स्टूडेंट्स को एयरलिफ्ट किया, रूसी राष्ट्रपति के आश्वासन के बाद 4 फ्लाइट्स भी जाएंगी यूक्रेन, जालंधर के 25 छात्र भी फंसे हुए

 

केंद्र सरकार को तत्काल जानकारी देगी पंजाब सरकार

पंजाब सरकार ने भरोसा दिया है कि यूक्रेन में फंसे पंजाबियों या उनके रिश्तेदारों से मिली जानकारी तत्काल भारत सरकार को भेजी जाएगी. जिसके जरिए यूक्रेन से उनका रेस्क्यू किया जा सके. ADGP एमएफ फारूखी को कंट्रोल रूम का नोडल अफसर बनाया गया है. इससे पहले पंजाब के CM चरणजीत सिंह चन्नी ने यूक्रेन में फंसे पंजाबियों को निकालने के लिए केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर को पत्र भी लिखा है. सीएम ने कहा कि वहां स्टूडेंट्स को सुरक्षित जगह और पैसों की कमी का सामना करना पड़ रहा है. केंद्र जल्द कोशिश कर उन्हें सुरक्षित निकाले. इससे पहले कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी केंद्र सरकार से जल्द भारतीयों की सुरक्षित वापसी की मांग की थी.

 

AAP ने भी जारी किया है WhatsApp नंबर

आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान ने भी व्हाट्सएप नंबर 98778-47778 नंबर जारी किया है. भगवंत मान ने कहा कि यूक्रेन में फंसे पंजाबी या उनके परिवार इस नंबर पर संपर्क करें. उनकी तरफ से पंजाबियों को वापस लाने के लिए पूरी मदद की जाएगी.

 

स्टूडेंट्स ने हाथों में थामा हुआ था तिरंगा

बता दें कि इन सबके बीच भारत ने रोमानिया और हंगरी से कुछ भारतीय छात्रों को एयरलिफ्ट किया है. स्टूडेंट ने रवानगी के साथ ही हाथों में तिरंगा थाम रखा था. वहीं जिस बस में सवार होकर वे गए, उस पर भी तिरंगा और इंडियन स्टूडेंट ऑन बोर्ड का पर्चा लगा हुआ था. नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अधिकारियों ने पुष्टि की है कि AI-1941 शनिवार दोपहर मुंबई से यूक्रेन के लिए उड़ान भरेगी, जबकि AI-1943 शाम 4 बजे दिल्ली से वहां जाएगी.

रोमानिया तक सड़क के रास्ते पहुंचे स्टूडेंट

भारत सरकार के विदेश मंत्रालय ने यूक्रेन से छात्रों को निकालने के लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं. ये सभी पहले रोमानिया और फिर वहां से भारत आएंगे. इन छात्रों का पहला बैच रोमानिया से भारत के लिए रवाना कर दिया है. रोमानिया से रवाना होने से पहले इन स्टूडेंट ने अपने वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किए, जिसमें वे भारत सरकार और विदेश मंत्रालय का खतरे से निकालने के लिए आभार जता रहे हैं.

Russia-Ukraine War: CM चरणजीत चन्नी ने PM मोदी से पंजाबियों को सुरक्षित लाने की अपील की, कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी विदेश मंत्री से की मांग

 

यूक्रेन में फंसे जालंधर के 25 लोग

पंजाब शासन-प्रशासन ने भी यूक्रेन में फंसे अपने लोगों की जानकारी जुटाने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. अब तक इस नंबर पर करीब 25 लोग संपर्क कर चुके हैं. फोन पर परिजनों ने यूक्रेन में फंसे अपने पारिवारिक सदस्यों के बारे के बारे में जानकारी साझा की है. डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने 25 परिवारों के संपर्क करने और जानकारी मुहैया करवाने की पुष्टि करते हुए बताया कि हेल्पलाइन नंबर पर कुल 25 कॉल आईं और ऑपरेटरों की तरफ से कॉल करने वालों से जानकारी इकट्ठा की गई है. यूक्रेन में फंसे लोगों को इकट्ठा करने के इरादे से जालंधर प्रशासन ने एक हेल्पलाइन नंबर 0181-2224417 जारी किया है.