इंफाल। मणिपुर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में सोमवार को सुबह नौ बजे तक करीब 10 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया, जहां 60 में से 38 निर्वाचन क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान चल रहा है। अधिकारियों ने बताया कि अभी तक उन पांच जिलों में से किसी से भी किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है जहां चुनाव बेहद सुचारू रूप से चल रहे हैं।

सुबह सात बजे से मतदान शुरू होने से पहले ही बड़ी संख्या में युवा मतदाताओं सहित पुरुष और महिलाएं मतदान केंद्रों के सामने कतार में लग गए थे। मतदान बिना किसी ब्रेक के शाम 4 बजे तक जारी रहेगा।

कुल 12,09,439 मतदाता, जिनमें 6,28,657 महिलाएं और 175 ट्रांसजेंडर शामिल हैं, पांच जिलों- इंफाल पूर्व, इंफाल पश्चिम, बिष्णुपुर, चुराचंदपुर और कांगपोकपी के 1,721 मतदान केंद्रों पर वोट डालने के पात्र हैं। सोमवार को पहले चरण के मतदान में 15 महिला उम्मीदवारों सहित 173 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा।

उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री और भाजपा उम्मीदवार एन. बिरेन सिंह, उनके कैबिनेट सहयोगी थोंगम विश्वजीत सिंह, एनपीपी उम्मीदवार और उप मुख्यमंत्री युमनाम जॉयकुमार सिंह, वरिष्ठ भाजपा नेता थोकचोम सत्यब्रत सिंह, कांग्रेस के रतनकुमार सिंह, लोकेश्वर सिंह, शरतचंद्र सिंह, विधायक अकोइजम मीराबाई देवी दांव कि किस्मत दांव पर हैं।

मतदान कर्मियों और मतदाताओं के द्वारा कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है, जिसमें फेस मास्क का उपयोग, सैनिटाइजर, सोशल डिस्टेंसिंग और थर्मल स्क्रीनिंग शामिल है।

अधिकारी ने कहा कि 381 मतदान केंद्रों पर पूरी तरह से महिला मतदानकर्मी तैनात हैं और चार विधानसभा क्षेत्रों-सिंगजमेई, याइसकुल, वांगखेई और चुराचांदपुर के सभी मतदान केंद्रों पर सभी महिला मतदान दल तैनात हैं। दूसरे चरण का मतदान 5 मार्च को 22 सीटों पर होगा। वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी।