रायपुर. अगर आप बोर्ड परीक्षा (Board Exam) में अच्छे अंक लाना चाहते हैं तो किसी भी विषय (Subject) को रटे नहीं, बल्कि उसे समझें. इलेक्ट्रॉनिक गैजेट का और सोशल मीडिया का प्रयोग ना करें. साथ ही साथ आसान और कठिन चैप्टर पढ़ते रहें.

परीक्षा की तैयारी के लिए प्लान बनाकर तय करें कि किस विषय के किस टॉपिक (Topic) को पहले पढ़ना है और किसे बाद में. अच्छी तैयारी आपके परीक्षा के तनाव को कम करेगा. इसके लिए समय सारणी (Time Table) बनाकर दिन में कम से कम 12 घंटे पढ़ाई करना जरूरी होगा. प्रत्येक दिन हर सब्जेक्ट (Subject) का एक चैप्टर जरूर पढ़ें. सरल विषय को 45 मिनट पढ़ें, वहीं कठिन लगने वाले विषय को एक या उससे अधिक बार पढ़ें.

इस चीज से रहें दूर

बोर्ड परीक्षा (Board Exam) में अच्छे अंक लाने के लिए कभी भी किसी भी विषय को बिल्कुल भी रटें नहीं, समझने की कोशिश करें. वरना सवाल के मामूली बदलाव पर सवाल आपको समझ ही नहीं आ पाएगा. छात्र ऐसे प्रश्नों को देख कर घबरा जीते हैं.इसलिये विषय को समझें, रटें नहीं. समझ कर पढ़ने से हर विषय के हर प्रश्न का उत्तर आप दे पाएंगे. परीक्षा में अच्‍छे नंबर लाने के लिए अपने इलेक्ट्रॉनिक गैजेट का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें साथ ही सोशल मीडिया (Social Media) का भी सहारा न लें. मोबाइल फोन को अपने से दूर रखें.

अच्छे नंबर पाने के लिए ये काम जरूर करें

एग्जाम की तैयारी में रिवीजन का रोल बहुत अहम होता है. आप चाहे कितना भी पढ़ लें लेकिन अगर आपने समय-समय पर उसका रिवीजन नहीं किया तो आप उसे भूल भी सकते हैं. एग्जाम की बेहतर तैयारी के लिए विषयों का रिवीजन करना बहुत जरूरी है. इसलिए कम समय में भी उसे नियमित तौर पर दोहराते रहें. रिविजन से आपको अपनी कमियों का भी पता चलेगा.

इसे भी पढ़ेंः हाथियों ने तोड़ी कई शादियां : सालों से नहीं सजा लड़कों के सर सेहरा, सता रहा कुवांरेपन का डर, जानिए वजह…

ऐसे बनाएं नोट, मिलेगा फायदा

छात्र कठिन और आसान अध्याय को बराबर का समय दें. बहुत से छात्र आसान अध्याय को पहले पढ़ते हैं और जो उन्हें कठिन लगता है उसे बाद के लिए छोड़ देते हैं, ऐसा बिल्कुल न करें. ऐसे में होता यह है कि कठिन अध्याय के लिए समय कम मिलता है, जिसकी तैयारी छात्र सही तरीके से नहीं कर पाते हैं. बोर्ड परीक्षा देने से पहले उनका सिलेबस हर हाल में पूरा होना चाहिए. बोर्ड परीक्षा के लिए नोट्स जरूर बनाए. छात्रों द्वारा बनाए गए नोट्स हमेशा उनकी मदद करेंगे. इसलिए रिवीजन के लिए नोट्स बनाने में लापरवाही बिल्कुल न करें. प्रति दिन लक्ष्य निर्धारित कर  अपने नोट्स जरूर दोहराते रहें.