डिलेश्वर देवांगन, बालोद. जिला सहकारी केंद्रीय बैंक शाखा निपानी में खाताधारकों के पैसा की हेराफेरी का मामला सामने आया है, जिसमें 400 से अधिक किसान जांच में पीड़ित पाए गए हैं. जिसके बाद नोडल अधिकारी ने 5 किसानों की शिकायत के आधार पर वहां पदस्थ 3 कर्मचारियों पर बालोद थाने में एफआईआर दर्ज करवाया है.

दरअसल मामले का खुलासा तब हुआ जब एक जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के खाताधारक अपना एफडीआर तोड़ने और पैसे निकालने गया था. जब उनके खाते में पैसा नहीं होने की जानकारी मिली तब एक-एक कर अन्य खाताधारकों के पैसे से भी उनके खाते से गायब मिले.

वहीं, मामला सामने आने के बाद वहां पदस्थ सारे कर्मचारियों के बजाय दूसरे कर्मचारियों को पदस्थ कर दिया गया है. साथ ही सारे किसानों का नया पासबुक बनाकर जांच की जा रही है और जिन किसानों के खातों में पैसा नहीं है वह तत्काल वहां पर लिखित शिकायत दर्ज करवा रहे हैं.

बता दें कि अब तक 430 खाताधारकों ने खाते से पैसे गायब हो जाने की शिकायत दर्ज करवाई है, जिसमें से 5 खाताधारकों के लेनदेन की गहराई से जांच करने के बाद शाखा प्रबंधक, कैशियर और लिपिक के खिलाफ बालोद थाने में विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है.

ऐसे लगाया चूना

खाताधारकों को फिक्स डिपॉजिट कराने की बात कहकर हाथ से लिखकर केवल चेक दिया गया, लेकिन बैंक की वेबसाइट पर एंट्री नहीं था यानी पैसे कर्मचारियों की जेब में गया था.

इसे भी पढ़ेंः हाथियों ने तोड़ी कई शादियां : सालों से नहीं सजा लड़कों के सर सेहरा, सता रहा कुवांरेपन का डर, जानिए वजह…

वहीं, सारा काम लिखित रूप से किया जा रहा था. यहां तक पासबुक में भी लेनदेन की एंट्री भी पेन से लिखकर की जाती थी. अब तक करोड़ों रुपए की हेराफेरी हो चुकी है और सैकड़ों खाताधारकों के खाते की जांच बाकी है.