हकिमुददीन नासिर, महासमुन्द। गर्मी के दिनों में इंसानों से कहीं ज्यादा मूक पशु-पक्षियों के लिए जीना मुहाल हो जाता है. ऐसे में हमारा दायित्व बन जाता है कि पशु-पक्षियों की मदद करें. इसी भावना से ओत-प्रोत होकर महासमुंद वन विभाग ने गौरैया चिड़िया के संरक्षण के लिए पहल करते हुए ‘मोर चिरैया’ नाम से एक कार्यशाला का आयोजन किया.

कार्यशाला में कलेक्टर निलेश क्षीरसागर, एसपी विवेक शुक्ला, जिला पंचायत सीईओ एस आलोक के साथ बीएड व नर्सिंग कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने चिड़ियों का घोसला बनाना सीखा. कार्यशाला में डीएफओ ने सभी को घोसला बनाने के लिए सामान उपलब्ध कराकर उन्हें बनाना सिखाया.

कार्यक्रम के मुख्यातिथि कलेक्टर ने कहा कि गर्मी की मौसम की आहट शुरू हो गई है. घर की छतों पर गौरैया (स्पैरो) पक्षी और परिंदों के लिए दाना-पानी भरकर रखें, जिससे विलुप्त होते गौरैया चिड़िया का कुनबा बढ़ सके. उन्होंने कहा कि घर के बाहर ऊंचाई व सुरक्षित जगह पर घोंसले लटकाएं. आंगन और पार्काें में नींबू, अमरूद, कनेर, चांदनी आदि के पेड़ लगाएं. इन पेड़ों पर गौरैया अपना आशियाना बनाती है.

विश्व गौरैया दिवस 20 मार्च को मनाया जाता है. वन विभाग ने अपना एक वेबसाइट भी www.mor-chiraiya.org बनाया है, जिसके माध्यम से पूरे देशवासियों को सस्ते दर पर घोसले उपलब्ध कराएगा.

उन्होंने कहा कि अब घरों के आस-पास गौरैया की मधुर चीं-चीं की आवाज भी सुनने को नहीं मिल रही, क्योंकि गांव, शहर में क्रांकीट के मकान और मोबाईल टॉवर से निकलने वाली तरंगे गौरैया चिड़िया एवं अन्य पक्षियों के अस्तित्व के लिए खतरा बन रही है. ये पक्षी अपनी कुनबा बचाने के लिए जद्दोजहद कर रहें हैं. हम सबकी सामूहिक जिम्मेदारी है कि गौरैया का गौरव लौटाएं, ताकि फिर वह लोगों के आंगन और छत पर फुदकती नजर आएं.

इसे भी पढ़ें : ‘झीरम’ पर हाईकोर्ट के फैसले के बाद अजय चंद्राकर ने मांगा सीएम बघेल और मंत्री लखमा से इस्तीफा, जानिए वजह… 

डीएफओ पंकज राजपूत ने कहा कि जन सहभागिता के साथ गौरैया के संरक्षण के लिए घोसले इको फ्रेण्डली और सस्ते मटेरियल से बनाना ताकि गौरैया का संरक्षण हो सके, यही इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है. वहीं मोर चिरैया कार्यक्रम के माध्यम से घोसला बनाना सिखने वाले छात्र-छात्राओं ने कार्यक्रम बहुत अच्छा बताया. उन्होंने कहा कि हम घोसला बनाना सिखने के बाद लोगो को सिखाएंगे और गौरैया को बचाने के लिए लोगों को जागरुक करने के साथ उन्हे इस कार्यक्रम को आगे बढाने की अपील करेंगे.

देखिए वीडियो : 

https://youtu.be/b3uMzXThLhE