नासिर बेलिम/प्रीत शर्मा/रेणु अग्रवाल, उज्जैन/धार/मंदसौर। महाकाल की नगरी उज्जैन (Ujjain the city of Mahakal) समेत एमपी के कई जिलों में भगवान भोलेनाथ ( Lord Bholenath) के वाहन महाराज नंदी ( Maharaj Nandi) पानी पी रहे हैं। ये दावा भक्तों ने किया है। इसके बाद एमपी के कई जिलों में शिवालयों में नंदी को पानी पिलाने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी है। धार, उज्जैन और मंदसौर में भगवान भोलेनाथ के वाहन नंदी महाराज के पानी पिलाने का मामला सामने आया है। श्रद्धालुओं ने कहा कि भगवान शंकर के वाहन नंदी महाराज के सामने पानी रखते ही वे पी रहे हैं।

https://www.youtube.com/watch?v=Zm_6ER7peJc

इसे भी पढ़ेः Dating APP के साइड इफेक्टः SAF जवान एप के माध्यम से संपर्क कर युवक से अप्राकृतिक संबंध बानने पहुंचा, इसके बाद युवक ने दोस्तों के साथ मिलकर जो किया ये जान लेने के बाद उड़ जाएंगे आपके होश 

महाकाल की नगरी उज्जैन में भी शिव मंदिरों में नंदी महाराज द्वारा पानी पीने का वीडियो सामने आया है। उज्जैन के शास्त्री नगर स्थित शिव मंदिर में नंदी को पानी पिलाने में लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी।

मंदसौर के कई मंदिरों भी में नंदी के जल पीने का मामला सामने आया है। नंदी के जल पीने की सूचना मिलते ही मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। , मंदसौर के उद्योगपति शिवालय में महिलाएं और बच्चे पहुंचकर नंदी को चम्मच से पानी पिला रहे हैं। वीडियो में दिख रहा है कि महाराज नंदी की मूर्ति के मुंह के पास जैसे ही चम्मच में पानी ले जाता है तो वह पानी चंद सेकंड में खुद ब खुद खत्म हो जाता है। महिला श्रद्धालुओं ने कहा कि सुनने के मिला कि वो पानी पी रहे हैं। आकर देखा तो सच में भी नंदी महाराज ने पानी पी लिया।

इसे भी पढ़ेः ओमती नाला इलाके में अतिक्रमण का मामलाः हाईकोर्ट ने नगर निगम आयुक्त को भेजा अवमानना नोटिस, 2 महीने में कार्रवाई कर रिपोर्ट पेश करने का दिया निर्देश 

https://www.youtube.com/watch?v=N5pat0sv86U

धार के कई इलाकों में शिवालयों में उमड़ी भीड़ 

धार जिले के शिवालयों में नंदी के जल पीने की खबर सुनकर श्रद्धालु मंदिर पहुंच रहे हैं और नंदी को पानी पिला रहे हैं।भक्त इसे चमत्कार बता रहे हैं। धार जिले के कुक्षी, मनावर और धार के शहरी शिवालयों में देखने को मिल रहा है। धार के धारेश्वर मंदिर में इस चमत्कार या यह कहें कि इस वैज्ञानिक घटना का सत्य जानने के लिए धारेश्वर मंदिर पहुंचे। यहां पर श्रद्धालु नंदी को पानी पिला रहे थे। हाथ नीचे रखने के बावजूद एक बूंद भर पानी चम्मच में से बाहर नहीं आया। इसी दौरान एक नया नवेला दूल्हा दुल्हन का जोड़ा भी मंदिर में दर्शन के लिए पहुंचा। जब उन्हें पता लगा कि नंदी पानी पी रहे हैं, तो उन्होंने भी नंदी को पानी पिलाया। लोग भगवान शिव को हाथ जोड़कर नंदी को जल पिला रहे हैं। लोग इसे चमत्कार मान रहे हैं।

आगरा मालवा में भीड़ को नियंत्रित करने पुलिस बुलानी पड़ी 

आगर मालवा में भी दी महाराज द्वारा पानी पीने की खबर उड़ने के बाद आगर जिला मुख्यालय सहित जिले भर के शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। लोग अपने हाथों में तांबे का लोटा और चम्मच लेकर नंदी महाराज को पानी पिलाने पहुंच रहे हैं। कई लोगों को ऐसा भी लगा कि नंदी महाराज उनके हाथ से पानी पी रहे हैं। आगर के लक्ष्मण पूरा स्थित महाकाल मंदिर में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कोतवाली पुलिस का बल भी पहुंचा। आगर कानड़ नलखेड़ा और सुसनेर के शिव मंदिरों में भी यही हालात बने हुवे हैं।

ग्वालियर में भी भोलेनाथ के परिवार को दूध और पानी पिलाने पहुंचे भक्त 

यूं तो मंदिरों में भक्तों की भीड़ होना आम बात मानी जाती है क्योंकि हर कोई अपने आराध्य की पूजा-अर्चना करता है। लेकिन शनिवार कि सुबह से ही प्रदेश भर के शिवालयों में भक्तों की भीड़ भगवान भोलेनाथ नंदी बाबा और गणेश पार्वती के साथ कार्तिकेय भगवान को जल और दूध पिलाने के लिए उमड़ पड़ी। ग्वालियर के शिव मंदिरों में भोलेनाथ के परिवार को दूध और पानी पिलाने के लिए शिवालयों में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। जहां हर श्रद्धालु अपने हाथ में दूध और जल लेकर शिव मंदिर में पहुंचे देखे गए। चम्मच के जरिए दूध और जल को पिलाया। ग्वालियर के हजीरा स्थित रेशम मिल गली नंबर- 1 स्थित मंदिर में भी यही नजारा देखने को मिला। भगवान गणेश और पार्वती भी चम्मच के जरिए जल पीते हुए कैमरे में कैद हुए। इसे आस्था, अंधविश्वास या चमत्कार माने? कह पाना बेहद मुश्किल नजर आ रहा है।

हरदा में लोटा में दूध लेकर शिुवालयों में पहुंचे लोग 

जब जब विश्व पर कोई आपदा आती है तो भगवान खुद चमत्कार दिखाने आ जाते हैं। जी हां एक बार फिर शहर के शिवालयों में चमत्कार देखने को मिला है। जहा एक ओर रूस और यूक्रेन के युद्व छिड़ा हुआ है। जिसमे बड़ी मात्रा में जन की हानि हो रही है। वहीं भारत के शहरों में भगवान भोलेनाथ चमत्कार दिखा रहे हैं। नंदी महाराज द्वारा दूध व पानी पीने की खबर उड़ी वैसे ही शहर के शिवालयों में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़े। लोग अपने हाथों में तांबे का लोटा और चम्मच लेकर नंदी महाराज को दूध व पानी पिलाने पहुंचे।  कई लोगो को ऐसा भी लगा कि नंदी महाराज उनके हाथ से पानी पी रहे हैं। शहर के गुप्तेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं द्वारा भगवान नन्दी महाराज को पानी पिलाया जा रहा है तो एलआईजी कॉलोनी स्थित ओम्कारेश्वर महादेव मंदिर में दूध पिलाया। साथ ही शहर के अन्य शिवालयों में भी दूध और पानी पिलाया।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus