नई दिल्ली। भारत में विज्ञान, तकनीक, इंजीनियरिंग, आर्ट और मैथ्स (STEAM) के क्षेत्र में सक्रिय 75 महिलाओं का आजादी के अमृत महोत्सव पर सम्मान करते हुए उन्हें शी इज (She Is) के दूसरे संस्करण में शामिल किया गया है. इन महिलाओं में शामिल BARC साइंटिस्ट डॉ. अर्चना शर्मा का छत्तीसगढ़ से गहरा नाता है.

प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार कार्यालय, बिट्रिश दूतावास, फिक्की और रेड डॉट फाउंडेशन के सहयोग से जारी शी इज (She Is) के दूसरे संस्करण का विमोचन भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रो. के. विजयराघवन और ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स विलिस ने किया.

She Is के लिए चुनी गईं होमी भाभा नेशनल इंस्टीट्यूट में वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. अर्चना शर्मा पद्मश्री से सम्मानित छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ पुरातत्ववेत्ता डॉ. अरुण कुमार शर्मा की पुत्रवधु हैं. नामी साइंटिस्ट होने के साथ डॉ. अर्चना शर्मा प्रतिष्ठित INAE, IETI(UK) की फेलो हैं. इसके साथ ही वे डिपार्टमेंट ऑफ एटामिक एनर्जी के अनेक पुरस्कारों से सम्मानित हैं.

She Is के लिए चयनित किए जाने पर डॉ. शर्मा ने खुशी व्यक्त करते हुए तमाम उपलब्धियों के लिए परिवार की प्रेरणा को बड़ी वजह बताया. उन्होंने कहा कि परिवार का समर्थन, टीम वर्क और वरिष्ठ सहयोगियों के सहयोग से ही इस मुकाम पर पहुंच पाई हैं. उन्होंने कहा कि बार्क (BARC) द्वारा मुहैया कराए गए अवसर, माहौल और प्रेरणा से ही आत्मनिर्भर भारत के लिए सेवा करने के लिए प्रेरित हुईं. उन्होंने कहा कि अगर विभाग चाहेगा तो वे छत्तीसगढ़ महतारी की सेवा करने में खुशी होगी.