चेन्नई। तमिलनाडु पुलिस ने सरकारी नौकरी दिलाने के बहाने 100 से ज्यादा लोगों को ठगने के आरोप में एक महिला समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया है। तमिलनाडु पुलिस की केंद्रीय अपराध शाखा ने रविवार को नानमंगलम की रेणुका (48), सैदापेट के गांधी (54), तेनामपेट के मोहनराज (38) और राजेंद्रन (33) को गिरफ्तार किया और इन चारों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

पुलिस ने बताया कि गिरोह की सरगना रेणुका ने सरकारी अधिकारी के तौर पर फर्जी पहचान पत्र बनाया था और उसे दिखाकर लोगों को ठगा था। गिरोह ने राज्य भर में एजेंटों को नियुक्त किया था जो नौकरी के इच्छुक लोगों से संपर्क करते थे और उन्हें उस गिरोह में ले जाते थे जो उन्हें भगाता था।

पीड़ितों को पीडब्ल्यूडी, स्कूली शिक्षा, सरकारी अस्पतालों और सरकारी सचिवालय सहित सभी विभागों में सरकारी नौकरी देने का वादा किया गया था। गिरोह ने सरकारी विभागों के बाहर साक्षात्कार किए और बाद में उम्मीदवारों को चेक-अप के लिए किलपौक मेडिकल कॉलेज अस्पताल ले गए।

गिरोह के कुछ सदस्य अस्पताल में नौकरी के इच्छुक व्यक्ति के नाम पर ‘आउट पेशेंट’ पर्चियां लेंगे और उम्मीदवार को मेडिकल चेक-अप के लिए अंदर ले जाया जाएगा। पुलिस ने कहा कि अस्पताल के कर्मचारी इसमें शामिल नहीं थे और उन्होंने अपनी ड्यूटी के रूप में स्वास्थ्य जांच की। पुलिस ने कहा कि मेडिकल जांच के कुछ दिनों बाद गिरोह उम्मीदवारों को फर्जी पोस्टिंग आदेश जारी करता है।

गिरोह के सदस्य, विशेष रूप से रेणुका और मोहनराज, वीआईपी के साथ उनकी तस्वीरें लेते थे ताकि नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों को यह विश्वास दिलाया जा सके कि वे उनके करीब हैं। पुलिस ने कहा कि संभावित उम्मीदवारों से 50,000 से 3 लाख रुपये तक के पैसे लिए गए।

सहायक आयुक्त सुरेंद्रन और निरीक्षक कलारानी के नेतृत्व में पुलिस टीम ने चारों को गिरफ्तार किया और उनके दस बैंक खातों को सील कर दिया। इनके पास से एक कार, दो बाइक और 40 लाख रुपये की संपत्ति के दस्तावेज बरामद किए गए हैं।

इंस्पेक्टर कलारानी ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, “मुझे नहीं पता कि लोग इस तरह के धोखेबाजों के जाल में कैसे फंस रहे हैं। रेणुका और मोहनराज दोनों को इससे पहले 2018 में पल्लीकरनई और गिरोह में इसी तरह की नौकरी धोखाधड़ी के मामलों में गिरफ्तार किया गया था।”

उन्होंने कहा कि पुलिस राज्य भर में कई जागरूकता कार्यक्रम चला रही है जिसमें लोगों को नौकरी के जालसाजों के झांसे में नहीं आने की चेतावनी दी गई है।