नई दिल्ली। केजरीवाल सरकार ने आम आदमी स्कूल हेल्थ क्लीनिक लॉन्च किया है, जो बच्चों की शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने की दिशा में देश का पहला ऐसा क्लीनिक है. सोमवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के साथ मोती बाग स्थित सर्वोदय कन्या विद्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में 20 आम आदमी स्कूल क्लीनिक का उद्घाटन किया. ये 20 क्लीनिक दिल्ली सरकार द्वारा द हंस फाउंडेशन के सहयोग से लागू की गई एक पायलट परियोजना का हिस्सा हैं. इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने स्कूल परिसर में छात्रों के लिए मानसिक स्वास्थ्य सहायता की जरूरत पर प्रकाश डाला और कहा कि यह पहल शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक है. स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने इस बात पर ध्यान दिया कि मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं इस देश के भविष्य को कैसे प्रभावित करेंगी. उन्होंने कहा कि आम आदमी स्कूल क्लीनिक, मोहल्ला क्लीनिक के मॉडेल का विस्तार है और हमारे स्कूली छात्रों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है. इसके अलावा पहली बार आम आदमी स्कूल क्लीनिक के माध्यम से शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य पर भी ध्यान दिया जाएगा. एक स्वस्थ मन एक स्वस्थ समाज और अंततः एक स्वस्थ राष्ट्र बनाने में योगदान देगा.

आम आदमी स्कूल क्लीनिक क्या है ?

आम आदमी स्कूल क्लीनिक, स्कूल के परिसर के भीतर ही पोर्टा केबिन में बनाया गया एक शानदार क्लीनिक है. हरेक क्लीनिक में एक प्रशिक्षित डॉक्टर, नर्स, मनोवैज्ञानिक चिकित्सक और एक हेलपिंग स्टाफ होगा. किसी भी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य समस्या के लिए छात्रों की स्क्रीनिंग नर्स द्वारा की जाएगी. शारीरिक स्वास्थ्य की समस्या के मामले में नर्स छात्र को डॉक्टर के पास भेजती है और अगर छात्र को कोई मानसिक स्वास्थ्य संबंधी मदद की जरूरत हो, तो मनोवैज्ञानिक के पास भेजा जाएगा. आम आदमी स्कूल क्लीनिक में निम्नलिखित विशेषताएं होंगी-

आम आदमी स्कूल क्लीनिक में कई तरह की विशेषताएं होंगी, जिनमें शामिल हैं- डॉक्टर के साथ एक मनोवैज्ञानिक की उपलब्धता, स्कूल परिसर के भीतर आसानी से सुलभ स्वास्थ्य सेवाएं, शीघ्र निदान और उपचार पर विशेष ध्यान, नि:शुल्क परामर्श, नि:शुल्क दवाएं, नि:शुल्क जांच, नि:शुल्क उपचार, अस्पतालों के लिए एक मजबूत रेफरल प्रणाली के साथ निःशुल्क प्राथमिक चिकित्सा सेवाएं, योग्य और प्रशिक्षित कर्मचारी, प्रत्येक छात्र का द्विवार्षिक अनुवर्ती, एनीमिया, कुपोषण, अपवर्तक त्रुटियों और मासिक धर्म स्वच्छता पर विशेष ध्यान, मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का पता लगाने पर विशेष ध्यान, मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित तनाव, करियर,  COVID महामारी के कारण आने वाले मानसिक तनाव पर विशेष ध्यान देना और इसके लिए छात्रों को परामर्श सेवाएं प्रदान करना.

आम आदमी स्कूल क्लीनिक उन सभी सुविधाओं से लैस हैं, जो छात्रों की समस्याओं की पहचान करने में मदद करेंगे. इन क्लीनिकों में प्रतिदिन 30 छात्रों की स्क्रीनिंग की जाएगी. दूसरी ओर आम आदमी स्कूल क्लीनिक छात्रों के लिए दवाओं की पर्याप्त आपूर्ति से लैस हैं. ये क्लीनिक बच्चों में आने वाली किसी भी बीमारी के शीघ्र निदान के लिए डॉक्टरों से लैस हैं. आम आदमी स्कूल क्लीनिक का एक उद्देश्य एनीमिया, किशोर मधुमेह, अपवर्तक त्रुटियों, कृमि संक्रमण, मासिक धर्म स्वच्छता, कुपोषण, त्वचा संक्रमण और अन्य बीमारियों जैसे दीर्घकालिक कमियों और विकारों पर भी काम करना है.

दिल्ली में पार 7000 सार्वजनिक बसों का आंकड़ा, परिवहन मंत्री गहलोत ने 100 बसों को दिखाई हरी झंडी

आम आदमी स्कूल क्लीनिक पूरे देश में सबसे नवीन परियोजनाओं में से एक है. यह स्कूल के परिसर के भीतर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के निवारक, प्रोत्साहन, उपचारात्मक पहलुओं पर केंद्रित है. कम उम्र में मानसिक समस्याओं का निदान जरूरी है, ताकि छात्रों का जल्द से जल्द इलाज किया जा सके. आम आदमी स्कूल क्लीनिक छात्रों को उनके स्वास्थ्य पोर्टफोलियो के रखरखाव को सुनिश्चित करने स्वास्थ्य कार्ड प्रदान करेगा. ये क्लीनिक डिजिटल रूप से कार्य करते हैं और इलेक्ट्रॉनिक टैबलेट के माध्यम से एक ऑनलाइन वेब पोर्टल पर सारे काम किए जाते हैं. आम आदमी स्कूल क्लीनिक के माध्यम से ई-रिकॉर्ड उसी पोर्टल पर रखा जाएगा. मानसिक स्वास्थ्य के पहलू में ये क्लीनिक समूह सत्रों और व्यक्तिगत परामर्श सत्रों पर जोर देते हैं. समूह सत्र छात्रों के आत्म-जागरूकता, पारस्परिक संबंध, तनाव प्रबंधन, चिंता के मुद्दों जैसे विभिन्न विषयों पर ध्यान केंद्रित करते हैं. छात्र व्यक्तिगत परामर्श सत्रों के लिए मनोवैज्ञानिक से भी संपर्क कर सकते हैं. मनोवैज्ञानिकों को किशोर मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रशिक्षित किया जाता है. इस पर सत्येंद्र जैन ने कहा, “मुझे उम्मीद है कि यह परियोजना न केवल देश में बल्कि दुनिया में भी छात्रों को स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने वाली सबसे अच्छी नीति के रूप में उभरेगा और हम सभी जल्द ही परिणाम देख पाएंगे.” उन्होंने आगे कहा कि “इस अवसर पर मैं अपने कार्यान्वयन भागीदार-द हंस फाउंडेशन को उनकी निरंतर सहायता और समर्थन के लिए हार्दिक धन्यवाद देना चाहता हूं”. 

दिल्ली: शाहदरा में नवनिर्मित पॉलीक्लीनिक का उद्घाटन, हजारों लोगों को मिलेगी विशेष चिकित्सा सेवाएं

अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार जमीनी स्तर से प्रत्येक छात्र के विकास और भलाई के लिए लगातार काम कर रही है. इन प्रयासों को जारी रखते हुए दिल्ली सरकार ने इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, बीएसईएस राजधानी पावर लिमिटेड और बीएसईएस यमुना पावर लिमिटेड की सीएसआर पहलों के समर्थन से यह अभिनव परियोजना की शुरुआत की है. आम आदमी स्कूल क्लीनिक प्रत्येक छात्र के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बरकरार रखते हुए उसके विकास के लिए आवश्यक हैं. ये आम आदमी स्कूल क्लीनिक छात्रों को उनकी समस्याओं का समाधान करने में मदद करेंगे, ताकि इन समस्याओं का जल्द से जल्द निदान किया जा सके और इसके लिए आवश्यक और समय पर उपचार प्रदान किया जा सके. इसका इस देश के भविष्य पर दीर्घकालिक प्रभाव पड़ेगा, क्योंकि स्वस्थ बच्चे एक स्वस्थ देश बनाने की दिशा में योगदान देंगे.