नई दिल्ली। देश में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया के शहरों के मुकाबले सबसे ज्यादा सीसीटीवी कैमरे दिल्ली में लगे हैं. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी यह स्वीकार किया गया है. प्रति वर्ग किलोमीटर में न्यूयार्क, टोक्यो, पेरिस और लंदन से भी ज्यादा सीसीटीवी कैमरे दिल्ली में लगे हैं और यह मात्र तीन-चार सालों के अंदर हुआ है. यह दावा खुद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ओर से किया गया है. दिल्ली सरकार का कहना है कि दिल्ली में महिलाओं के लिए दो काम किए गए हैं. पहला, महिलाओं को सुरक्षा देने के लिए जो भी हो सकता है, हम कर रहे हैं. दूसरा, महिलाओं को अवसर देने के लिए काम किए हैं. सरकार का कहना है कि महिलाएं यह नहीं कहती हैं कि हमारे लिए कुछ विशेष करो, बल्कि महिलाएं यह कहती हैं कि हमें बराबरी का अधिकार दो. हमें बराबरी का अधिकार देकर देखो, हम पुरुषों को पीछे छोड़ देंगे.

केजरीवाल सरकार ने राणा प्रताप सर्वोदय विद्यालय में की स्टेट ऑफ आर्ट सुविधाओं से लैस मोंटेसरी लैब की शुरुआत, मनीष सिसोदिया ने किया उद्घाटन

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सबसे बड़ा कदम तो हम लोगों ने दिल्ली महिला आयोग को पूरी तरह से सशक्त कर रहे हैं, ताकि वो महिलाओं की सुरक्षा में अहम योगदान निभा सके. दूसरा, दिल्ली के अंदर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. आज यह जानकर ताज्जुब होगा कि पूरे देश में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया के अंदर सबसे ज्यादा सीसीटीवी कैमरे दिल्ली में लगे हैं. यह मैं नहीं कह रहा हूं, बल्कि यह एक अंतर्राष्ट्रीय मैगजीन में छपा था. प्रति वर्ग किलोमीटर में न्यूयार्क, टोक्यो, पेरिस और लंदन से भी ज्यादा सीसीटीवी कैमरे दिल्ली में लगे हैं और यह मात्र तीन-चार सालों के अंदर हुआ है. इससे अपराधियों को डर लगता है. उन्हें लगता है कि अगर हम कोई गलत काम करेंगे, तो पकड़े जाएंगे. हमने पूरी दिल्ली में जगह-जगह स्ट्रीट लाइट्स लगवाई हैं. हमारा मानना है कि जितने भी डार्क स्पॉट्स है, वहां पर अपराधियों को गलत काम करने का मौका मिलता है, इसलिए हमने डार्क स्पॉट्स को खत्म किया. बसों में हमने मार्शल नियुक्त किए हैं. बस में महिलाओं के साथ छेड़छाड़ होती है, उनके साथ गलत होता है, कई बच्चों को किडनैप करके भाग रहे होते हैं, इतने सारे मार्शल की कहानियां हैं कि किस तरह से उन्होंने महिलाओं की रक्षा की और बच्चों को बचाकर उनको घर तक पहुंचाया.

केजरीवाल सरकार की अनूठी पहल मोटिवेशनल स्पीकर श्रृंखला का पांचवां सत्र आयोजित, शिक्षा निदेशक हिमांशु गुप्ता और DM साउथ डिस्ट्रिक्ट सोनालिका जीवानी ने दिए टिप्स

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर दिल्ली महिला आयोग की तरफ से आयोजित सम्मान समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को सम्मानित किया और यह बातें कहीं. सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था शानदार होने से गरीब घरों की बच्चियों को अच्छी शिक्षा मिल रही है. आम परिवारों की छोटी-छोटी बच्चियां आत्मविश्वास के साथ बात करने लगी हैं और हम यही अवसर देने की कोशिश कर रहे हैं. सीएम ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर मैं सम्पूर्ण नारी शक्ति को नमन करता हूं. एक बेहतर समाज के निर्माण में महिला शक्ति का समर्पण और योगदान हमेशा हम सबको गौरवान्वित करता है.

दिल्ली महिला आयोग ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर वार्षिक पुरस्कार सम्मान समारोह का आयोजन किया. इस समारोह के मुख्य अतिथि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल रहे. समारोह में अलग-अलग क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया. इस दौरान कनाडा के हाई कमिश्नर कैमरान मैके, दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत, मंत्री गोपाल राय, दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल समेत अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे.

सीएम अरविंद केजरीवाल ने इन महिलाओं को किया सम्मानित

सम्मान समारोह के दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने एसिड अटैक की शिकार यू-ट्यूबर रेशमा कुरैशी, नदी में डूब रही बच्ची की जान बचाने के दौरान जान गंवाने वाली अनुष्का के माता-पिता, मनोवैज्ञानिक लेफ्टिनेंट कर्नल मेहरौता शिखा, माउंटेनियर लेफ्टिनेंट कर्नल पूनम सांगवान, शूटर लेफ्टिनेंट कर्नल अनिला खत्री, 20-22 किमी साइकिल चलाकर काम करने जाने वाली जबलपुर की 89 वर्षीय शांति बाई यादव, दिल्ली में 43 सालों से ऑटो चलाने वाले 78 वर्षीय हरजिंद सिंह, यू-ट्यूबर प्रजक्ता कोहली, वालीबुड और फैशन के क्षेत्र में काम करने वाली और समाज सेवी अदिति गोवत्रिकर, किन्नरों के हितों के लिए काम कर रहीं गौरी सावंत, पति दीपक सिंह के शहीद होने के बाद सेना में भर्ती होकर देश सेवा कर रहीं रेखा देवी, हॉकी महिला टीम की सदस्य, घर छोड़कर जा रही एक बच्ची को माता-पिता तक पहुंचाने वाले सिविल डिफेंस मार्शल मानव ठाकुर, वैज्ञानिक भानुमति भारत व वैज्ञानिक डॉ. पीआर राधा देवी, बिक्रम साराभाई स्पेस सेंटर केरला डिप्टी डायरेक्टर अथुला देवी, कुनफून डांसर व मार्शल ऑर्ट में पारंगत महिलाएं, मेजर आइना राणा, पहली महिला कमांडिंग ऑफिसर वैशाली, कर्नल नवनीत दुग्गल, विंग कमांडर आशा ज्योर्तिमय, विंग कमांडर भावना मेहरा, नेवी की लेफ्टिनेंट कमांडर आंचल शर्मा, नौसेना में लेफ्टिनेंट कमांडर प्रेरणा प्रवीण, नौसेना की कमांडर रिचा वर्मा, सर्जन व लेफ्टिनेंट कमांडर, ऑपरेशन मिलाप के तहत 71 गुमशुदा लोगों को परिवार वालों से मिलाने वाली हेड कॉन्स्टेबल सीमा, कॉन्स्टेबल पूरी डेमन, खोए हुए बच्चों को तलाशने वाली कांस्टेबल सुनिता, एएसआई प्रियंका, 130 लापता लोगों को बरामद करने वाली हेड कॉन्स्टेबल ज्योति देवी, दिल्ली सरकार के बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम की मेघा, योगिता और रिया जैन समेत अन्य महिलाओं को सम्मानित किया.

दिल्ली महिला आयोग ने पिछले 6 सालों में 1.23 लाख मामलों में कार्रवाई की- स्वाति मालीवाल

इस दौरान दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा कि पिछले 6 साल में दिल्ली महिला आयोग ने अदभुत काम किए हैं. हमने इन छह सालों में 1.23 लाख मामलों में कार्रवाई की है. 181 हेल्पलाइन टीम ने 15 लाख से अधिक कॉल को अटेंड किया है. हमारे से पहले जो दिल्ली महिला आयोग था, उसने 8 साल में सिर्फ एक केस की सुनवाई की थी. हमने दिल्ली सरकार की मदद से एक ऐसा सिस्टम बनाया है, जिसमें 181 हेल्पलाइन के पास अपनी 30 गाड़ियां और 100 से अधिक काउंसलर हैं. इस सिस्टम के चलने हमने कई हजार महिलाओं और बच्चों को तस्करों से मुक्त कराया है. इसके साथ हमने एक सेल बनाया है, जिसके तहत हमारे वकील हर उस कोर्ट हैं, जहां पर रेप के केस चल रहे हैं. पिछले 6 साल में हमने एक लाख से अधिक कोर्ट की सुनवाई में महिलाओं व बच्चों की मदद की है और 30 हजार से अधिक यौन उत्पीड़न के पीड़ितों की काउंसलिंग की है. जमीनी स्तर पर 80 से अधिक महिला पंचायतें चल रही हैं, जो जागरूकता का काम करती हैं. केंद्र और राज्य सरकार को हमने 300 से अधिक सुझाव भी दिए हैं. हमारा मकसद एक ऐसा सख्त सिस्टम बनाना है, जिसमें लोगों को किसी भी महिला के खिलाफ कुछ भी करते हुए डर लगे और हम शिद्दत से इसके लिए काम कर रहे हैं.