पंजाब/दिल्ली। पंजाब के साथ-साथ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी आम आदमी पार्टी के नेता रुझानों पर खुशी मना रहे हैं. पंजाब में हो रही मतगणना के शुरुआती रुझानों में आम आदमी पार्टी को शानदार जीत मिलती नजर आ रही है. आप संयोजक अरविंद केजरीवाल एक बार फिर दिल्ली की कहानी को दोहराने की कगार पर दिखाई दे रहे हैं. ये उनके लिए बहुत बड़ी उपलब्धि होगी. 2017 के चुनावों में भी आप दूसरी नंबर की पार्टी बनकर उभरी थी. वहीं इस बार दूसरे नंबर के लिए कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल में कड़ी टक्कर है. पंजाब में 117 विधानसभा सीटें हैं. मतगणना में आप को 89 सीटें, कांग्रेस को 16, शिअद+ को 7, बीजेपी+ को 4 और अन्य को 1 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं.

Punjab Election Result: शुरुआती रुझानों में आम आदमी पार्टी को बढ़त, कांग्रेस भी पीछे-पीछे

दिल्ली के सुशासन का परिणाम है पंजाब में आप की बढ़त- विधायक दिलीप पांडे

आप विधायक दिलीप पांडे ने कहा कि ये किसी पार्टी की जीत के रुझान नहीं हैं, ये दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार के शासन मॉडल को स्वीकार करने के रुझान हैं. उन्होंने कहा कि पंजाब में पिछले 50-60 सालों में लगातार सरकारों ने राज्य को संकट में डाल दिया है. दिल्ली के मंत्री गोपाल राय ने भी ऐसी ही भावना व्यक्त की. गोपाल राय ने बदलाव के लिए मतदान करने के लिए पंजाब के लोगों को धन्यवाद देते हुए कहा कि यह दिल्ली के सुशासन का परिणाम है. आज हो रही मतगणना में शुरुआती बढ़त ने संकेत दिया कि आम आदमी पार्टी (आप) पंजाब में पहली जीत की ओर बढ़ रही है, जबकि पारंपरिक दल- कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल (शिअद) पीछे चल रहे हैं.

पंजाब में AAP ने सबके अरमानों पर फिराई झाड़ू, रुझानों में किया क्लीन स्वीप, 4 राउंड के बाद CM चन्नी और उनके सभी मंत्री पिछड़े

पटियाला से कैप्टन अमरिंदर सिंह चल रहे पीछे

कांग्रेस के बागी कैप्टन अमरिंदर सिंह, जिनकी नई नवेली पंजाब लोक कांग्रेस (पीएलसी) भाजपा और शिअद (संयुक्त) के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है, अपने ‘शाही’ गढ़ पटियाला (शहरी) से पीछे चल रही है. आप के मुख्यमंत्री पद का चेहरा और मौजूदा उम्मीदवार भगवंत मान धुरी से आगे चल रहे हैं, जहां से वह पहली बार किस्मत आजमा रहे हैं. पंजाब के अलावा आप उत्तराखंड और गोवा में चुनाव लड़ रही है, जहां शुरुआती रुझानों ने संकेत दिया कि पार्टी मतदाताओं को लुभाने में विफल रही है.