रायपुर। दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने पंजाब में भारी बहुमत से जीत हासिल करने के लिए कार्यकर्ताओं औऱ लोगों को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि आपको पता है कि चरणजीत चन्नी को किसने हराया है. भदौर से लाभ सिंह उगोके है, कौन है ये उगोके, मोबाइल रिपेयरिंग दुकान में नौकरी करता है. उनकी माता जी सरकारी स्कूल में सफाई का काम करती हैं. उनके पिता जी खेतों में मजदूरी करते हैं. ऐसे व्यक्ति ने चरणजीत चन्नी को हराया है.

केजरीवाल ने कहा कि आपको पता है नवजोत सिंह सिद्धू को किसने हराया है. हमारी एक महिला वॉलेंटियर है, आम महिला कार्यकर्ता है, जीवन जोत कौर है. उन्होंने मजीठिया को हरा दिया. आम आदमी बहुत बड़ी ताकत है.

भदौड़ से बड़े मार्जिन से हारे चन्नी
पंजाब की भदौड़ सीट पर कांग्रेस के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार चरणजीत सिंह चन्नी शुरुआत से ही बड़े मार्जिन से पीछे चल रहे थे. आम आदमी पार्टी उम्मीदवार लाभ सिंह उगोके ने करीब 39 हजार मतों के अंतर से चन्नी को हराया है.

जब से पंजाब विधानसभा चुनाव का डंका बजा, तभी से अमृतसर पूर्वी हॉट सीट बनी हुई थी. यहां से कांग्रेस के नवजोत सिद्धू उम्मीदवार थे. उनके बार बार चैलेंज करने पर अकाली दल के दिग्गज और माझा के जरनैल बिक्रम मजीठिया ने चुनाव लड़ने का एलान किया तो इस सीट पर पारा तेजी से बढ़ा.

आम आदमी पार्टी ने दोनों दिग्गजों के सामने महिला उम्मीदवार जीवन ज्योत को उतारा. हालांकि पूरा फोकस सिद्धू मजीठिया की लड़ाई पर था, लेकिन सभी कठिनाइयों के बीच जीवन जोत ने कमाल कर दिखाया. माझा के दो दिग्गजों को मात देने वाली आम आदमी पार्टी की जीवन जोत कौर अमृतसर में पैड वूमन के रूप में जानी जाती हैं. वे महिला कैदियों को पंजाब भर की जेलों में सैनिटरी नैपकिन प्रदान करती हैं.

गुरुनगरी की ‘पैड वुमन’ कही जाने वाली जीवन जोत ने गरीब महिलाओं को प्लास्टिक के सैनिटरी पैड के उपयोग के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक किया है. जीवन जोत कौर ने एक विदेशी कंपनी के साथ भी करार किया है जो ग्रामीण महिलाओं को दोबारा इस्तेमाल किए जा सकने वाले सैनिटरी पैड मुफ्त में उपलब्ध कराती हैं. जीवन ज्योत शी समाज की संस्थापक भी हैं. उनकी संस्था समुदाय के गरीब लोगों के कल्याण के लिए काम कर रही हैं.