चंडीगढ़। पंजाब में आम आदमी पार्टी बहुमत के आंकड़े से बहुत आगे निकल गई है. अब सीएम फेस के उम्मीदवार भगवंत मान मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. पंजाब में आप को 92 सीट लगभग आ रहे हैं, हालांकि अभी फाइनल रिजल्ट नहीं आया है. इधर मुख्यमंत्री बनने के साथ ही भगवंत मान दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल से ऑर्डर ऑफ प्रिसिडेंस में आगे हो जाएंगे.

जानिए ऑर्डर ऑफ प्रिसिडेंस के बारे में

ऑर्डर ऑफ प्रिसिडेंस यानी राज्य का सीएम सातवें क्रम पर होता है, जबकि किसी भी केन्द्र शासित प्रदेश का सीएम ऑर्डर ऑफ प्रिसिडेंस के मामले में 15वें नंबर पर होता है. ऐसे में सीएम होने के बाद भगवंत मान की बात करें, तो वे ऑर्डर ऑफ प्रिसिडेंस में आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल से आगे होंगे. यानि दिल्ली में भी प्रोटोकॉल में वो दिल्ली सीएम केजरीवाल से आगे रहेंगे. हालांकि इसमें एक स्थिति और आती है. जब राज्य का मुख्यमंत्री दूसरे राज्य में होता है, तो वो ऑर्डर ऑफ प्रिसिडेंस में आठवें नंबर पर होता है. तो अगर हम इस क्रम से भी देखें तो अब भगवंत मान प्रोटोकॉल में अरविंद केजरीवाल से आगे होंगे.

PUNJAB ELECTION RESULT: भगवंत मान लेंगे CM पद की शपथ, नवजोत सिद्धू, कैप्टन अमरिंदर, चरणजीत चन्नी, सुखबीर बादल, बिक्रम मजीठिया सभी हारे

राज्य में ऑर्डर ऑफ प्रिसिडेंस में सबसे ऊपर होता है राज्यपाल

वहीं राज्य के संदर्भ में ऑर्डर ऑफ प्रिसिडेंस में सबसे ऊपर राज्यपाल होता है, जबकि देश में ऑर्डर ऑफ प्रिसिडेंस में राज्यपाल चौथे नंबर पर होता है. राज्यपाल के बाद राज्य में सीएम का नंबर आता है, वो राज्य में सीएम दूसरे नंबर पर होता है, लेकिन देश में ऑर्डर ऑफ प्रिसिडेंस में सातवें नंबर पर होता है.

AAP ने ईमानदार राजनीति शुरू की है, जनता ने बता दिया केजरीवाल आतंकवादी नहीं है, पंजाब के लोगों ने इंकलाब कर दिया- अरविंद केजरीवाल

भगवंत मान ने पंजाब के लोगों को दिया धन्यवाद

इधर धुरी विधानसभा सीट पर जीत हासिल करने के बाद भगवंत मान ने पंजाब की जनता को संबोधित किया. भगवंत मान ने संगरूर में जनता और समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा कि वे सरकार में आने के साथ ही बेरोजगारी को दूर करने, शिक्षा-व्यवस्था को मजबूत बनाने और पंजाब हर तरह से संपन्न हो, इस पर काम करेंगे. उन्होंने कहा कि अब से किसी भी सरकारी दफ्तर में मुख्यमंत्री की फोटो नहीं लगाई जाएगी, बल्कि बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की फोटो लगाई जाएगी. उन्होंने कहा कि वे पंजाब की जनता की सेवा करने के लिए तत्पर हैं. भगवंत मान ने चरणजीत सिंह चन्नी का भी जिक्र किया और कहा कि उनके बारे में लिखकर दिया था. मान ने कहा कि उन्होंने पंजाब में अवैध खनन का मुद्दा उठाया था. उन्होंने कहा कि इस चुनाव में बड़े-बड़े नाम पिछड़ गए. जनता अब एक ऐसी सरकार चाहती है, जो पंजाब का विकास करे और भ्रष्टाचार को खत्म करे.