हेमंत शर्मा, इंदौर। इंस्टाग्राम, फेसबुक पर अन्तर्राष्ट्रीय करेंसी क्रिप्टो, डॉलर आदि करेंसियों पर व्यापार में इंवेस्ट के नाम पर लोकलुभावन विज्ञापन देकर ठगी का शिकार करने वाली कंपनी का पुलिस ने पर्दाफाश किया है। संचालक ने अन्तर्राष्ट्रीय ट्रेडिंग प्लेटफार्म पर फर्जी सर्वर प्लेटिन ग्लोबल एफेक्स, बी.एन.बी. केपिटल लिमिटेड नाम डाल रखे थे। मुख्य आरोपी दुबई में बैठकर सर्वर को ऑपरेट करता था। कम्पनी के एक खाते में एक वर्ष में 20 करोड का ट्रांजेक्शन हुआ है। पुलिस अन्य खातों की जांच कर रही है। कंपनी के लोग भारतीय मुद्रा अकाउन्ट में लेकर उसको फर्जी तरीके से डॉलर दिखाते और अन्य विदेशी करेंसियों में ट्रेडिंग करवाते थे।

जानकारी के अनुसार इंदौर विजय नगर पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी कि अपोलो प्रीमियर बिल्डिंग के 904 रिगर्स को मार्किंग ऑफिस में एक कम्पनी चलती है, जो विदेशी मुद्रा व्यापार के नाम पर लोगों को ठग रही है। सूचना पर पुलिस टीम ने घेराबंदी कर छापामार कार्रवाई की और मौके से दो आरोपियों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने अनिल पिता सुदर्शन निवासी उत्तराचंल, हरदीप पिता जी.एस. सलूने निवासी सुखलिया से कम्प्यूटर मोबाइल जब्त किया।

पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि कम्पनी के द्वारा सोशल मिडिया पर एड, कॉलिंग कर व चेन सिस्टम के माध्यम से यह बताकर फॉरेन ट्रेडिंग में निवेश करने पर विदेशी करेंसी में भारी मुनाफा होगा बोलकर निवेश करवाया जाता था। कम्पनी द्वारा बनाये गये फॉरेन ट्रेड के नकली सर्वर में फर्जी खातों में भारतीय करेंसी डलवाकर एप के माध्यम से फर्जी इन्डेक्स दिखाकर ट्रेडिंग कराकर रुपये ठगते थे। अभी तक इनके द्वारा करोड़ों रुपए की ठगी का खुलासा हुआ है। पुलिस पकड़े गए दोनों आरोपियों से कड़ाई से पूछताछ में जुटी है। मोबाइल और कंप्यूटर का डाटा भी रिकवर कर जानकारी जुटाने में पुलिस लगी हुई है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus