रायपुर। विधानसभा के बजट सत्र के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक के बयानों पर निशाना साधा. उन्होंने यूपी परिणाम पर कहा कि हमने प्रयास किया जनता ने नहीं स्वीकारा, लेकिन हम प्रयास करेंगे. छत्तीसगढ़ में भी 15 साल बीजेपी की सरकार थी, लेकिन हमने प्रयास किया और बीजेपी 2 लाइन में सिमट गई. हम प्रयास करते रहेंगे.

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि पूरे बजट के दौरान किसी भी विपक्ष सदस्य ने टोका नही, यह बजट की सफलता है. बीजेपी सरकार में बनी सड़क उखड़ गई. 3 हजार संचालित स्कूल आदिवासी क्षेत्र में बीजेपी शासनकाल में बंद हुए. छत्तीसगढ़ पहले नक्सलगढ़ के रूप में जाना जाता था, हर सत्र में नक्सल मुद्दा उठता था, पर कांग्रेस सरकार में आज यह मुद्दा नहीं उठता. दो साल का बोनस बीजेपी सरकार ने नहीं दिया, और कांग्रेस से उम्मीद जाता रहे हैं. 15 साल में ग्रामीण इलाको में मकान नहीं बनाया पाए. कांग्रेस सरकार में कर्ज माफी और बोनस का लाभ मिला, जिससे आज ग्रामीण मकान बना रहे हैं.

उन्होंने कहा कि 2021- 22 में GDP भारत की 9.2 और प्रदेश की 11.54 % है. सड़क निर्माण में देश में पहले स्थान पर छत्तीसगढ़ है, इसमें 99.57% कार्य संतोषप्रद पाया गया. सड़क निर्माण के लिए 6 हजार किमी का टेंडर किया है और 3342 किमी की स्वीकृति मिल गई है. छत्तीसगढ़ में भाजपा सरकार की ओर से 15 साल में केवल चार मेडिकल कॉलेज खोले गए, जबकि 3 साल में कांग्रेस सरकार ने 4 क्षेत्रों में मेडिकल कॉलेज के लिए स्वीकृति दे दी है. 5 साल में ही हम चार मेडिकल कॉलेज बना लेंगे.

उन्होंने कहा कि किसानों के साथ भाजपा सरकार ने धोखा किया, लेकिन कांग्रेस सरकार धोखा नहीं करेगी. किसानों को दिए जाने वाले 9000 इनपुट सब्सिडी का एक पैसा भी कम नहीं होगा. पुरानी पेंशन स्कीमपर विपक्ष की ओर से कोई आवाज नहीं आई. एनएफएचएस की रिपोर्ट के तहत एनीमिया आंकड़ों में कमी ही आई है. बजट में हर वर्ग का ख्याल रखा गया है, आम लोगों की जेब में पैसा पहुंचने में सफलता मिली है. गोबर विक्रय का मजाक विपक्ष उड़ाती है, जबकि दूसरी ओर बीजेपी के केंद्रीय नेता इस योजना का समर्थन कर रहे है. बीजेपी के कारण ही गोधन न्याय योजना लागू की गई है. बीजेपी सरकार की नियत ही ठीक नहीं थी.

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि वोट की राजनीति के कारण ग्रामीण अर्थव्यवस्था भाजपा ने खराब की. गोधन न्याय योजना के चलते पशुपालन बढ़ा है, डेयरी का कार्य बढ़ा. 3 लाख बाड़ी का सुधार बाड़ी योजना के चलते हुई है. 15 साल में एक स्कूल नहीं बना, जहां आईएएस, आईपीएस के बच्चे पढ़ सके. राजधानी के पुराने स्कूल को आज आत्मानंद स्कूल के तहत तब्दील किया गया तो एडमिशन के लिए लाइन लगी है, जबकि पहले 56 से 100 बच्चे ही पढ़ते थे. अटल शासन काल में शासकीय अधिकारी कर्मचारियों के लिए पेंशन योजना को बंद किया गया था, उसे लागू किया गया.

शराबबंदी का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि शराब विक्रय का शासकीयकरण करने का कार्य बीजेपी ने ही किया. शराबबंदी गुजरात और बिहार में की गई है, लेकिन अवैध व्यापार आज भी वहां जारी है, वहां की स्थिति आज सबके सामने है. यह एक सामाजिक बुराई है, इसे मिलकर खत्म करना होगा. आदिवासियों के आय बढ़ाने से लेकर रोजगार स्वास्थ्य समेत मूलभूत कार्य किया जा रहा है. नवा रायपुर में मकान, सिगरेट के डब्बे की तरह निर्माण हुआ.